नियमित टीकाकरण की शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति के लिए 3 चक्र में चलेगा मिशन इंद्रधनुष अभियानः मंगल पांडेय

2/10/2022 9:22:55 AM

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में नियमित टीकाकरण के शत-प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति के लिए तीन चक्र में इंद्रधनुष अभियान चलाया जाएगा।

मंगल पांडेय ने बुधवार को कहा कि नियमित टीकाकरण की गतिविधियों को और भी सुद्दढ़ करने के लिए स्वास्थ्य विभाग कृतसंकल्पित है। इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए विभाग ने ‘सघन मिशन इंद्रधनुष' अभियान के तहत शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य रखा है। राज्य में इस अभियान की शुरुआत इस वर्ष सात मार्च से की जाएगी। अभियान तीन चक्रों में संपन्न कराया जाएगा। इस अभियान के माध्यम से, जो बच्चे एवं महिलाएं कोरोना काल में नियमित टीकाकरण से छूट गए हैं उनलोगों को टीकाकृत किया जाएगा।
 

Koo App

मंत्री ने कहा कि इस अभियान के तहत बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को कई गंभीर बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकृत किया जाएगा। पूर्व में यह अभियान सात फरवरी से चलाया जाना था लेकिन कोराना की वजह से इसमें बदलाव किया गया है। सात मार्च (प्रथम चक्र) 2022 से सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान शुरू किया जाएगा। वहीं, दूसरा चक्र चार अप्रैल और तीसरा चक्र दो मई को शुरू होगा। तीनों चक्रों में यह अभियान लगातार सात दिनों तक अवकाश वाले दिन भी चलेगा। शत-प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति को लेकर इस अभियान में वैक्सीन रोकथाम योग्य बीमारियों के खिलाफ बच्चों एवं महिलाओं को टीका लगाया जाएगा।

मंगल पांडेय ने कहा कि जिले में विभाग का लक्ष्य है कि एक भी बच्चा टीकाकरण कार्यक्रम से वंचित नहीं रहे। जिन इलाकों में टीकाकरण कम हुआ है, उन इलाकों को चिह्नित कर टीकाकरण का कार्यक्रम तैयार करना है। यह अभियान केंद्र सरकार की ओर से संचालित है। इसमें यह लक्ष्य निर्धारित किया गया है कि देश के 90 प्रतिशत बच्चों को पूर्ण टीकाकरण की सुविधा दी जाए, जिससे उन्हें विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाया जा सके।

 

Content Writer

Ramanjot