बिहार के महादलित टोला में चलेगा नेत्र जांच अभियान: मंगल पांडेय

11/26/2021 12:02:20 PM

 

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों के महादलित टोलों में नेत्र जांच अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान दृष्टि दोष के मरीजों को विभाग की ओर से मुफ्त में चश्मा भी दिया जाएगा।

मंगल पांडेय ने कहा कि जिला स्वास्थ्य समिति शिविर के लिए महादलित टोलों का चयन करेगी। इसके बाद उन टोलों में नेत्र रोग विशेषज्ञों द्वारा आंखों की जांच की जाएगी और मुफ्त चश्मा वितरण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि इस कार्य की शुरुआत चालू वित्तीय वर्ष में करने का लक्ष्य है। इसके लिए विभागीय स्तर पर आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं।

मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने को लेकर कटिबद्ध है। इसके लिए सरकारी अस्पतालों में भी नेत्र रोग जांच की व्यवस्था को सुदृढ़ किया जा रहा है। साथ ही मरीजों को इलाज के दौरान बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाने का भी ख्याल रखा जा रहा है।

पांडेय ने बताया कि पटना के राजेंद्रनगर स्थित नेत्र अस्पताल को नेत्र रोग का अति विशिष्ट अस्पताल के तौर पर विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आंखें बेशकीमती होती हैं। इसका विशेष ख्याल और नियमित जांच करवाने की जरूरत है।

Content Writer

Nitika