मंगल पांडेय ने कहा- कोरोना टीकाकरण को लेकर हर घर में दी जा रही दस्तक

11/21/2021 12:15:04 PM

 

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि कोरोना टीकाकरण के शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल करने के लिए विभाग के स्तर पर राज्य भर में हर घर दस्तक अभियान की शुरुआत की गई है।

मंगल पांडेय ने बताया कि इस अभियान के जरिए स्वास्थ्य कर्मियों की टीम घर-घर जाकर टीकाकरण से वंचित लोगों को वैक्सीन लगा रही है। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत राज्यभर में पल्स पोलियो की तर्ज पर स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा घर-घर जाकर कोविड टीकाकरण किया जा रहा है। मंत्री ने बताया कि इस वर्ष 3 नवंबर से शुरू अभियान में स्वास्थ्यकर्मी प्रत्येक घर पर दस्तक दे रहे हैं और कोरोना टीका से वंचितों को टीका लेने के प्रति जागरूक और टीकाकृत कर रहे हैं। दुर्गम तथा सुदूरवर्ती क्षेत्रों में मोटरसाइकिल मोबाइल टीम कोविड टीकाकरण का काम कर रही है। इसके साथ ही, कोरोना टीके की पहली खुराक ले चुके लोगों को दूसरी खुराक लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

मंगल पांडेय ने बताया कि अभियान के दौरान चिमनी भट्ठा पर काम करने वाले कामगारों, खेत-खलिहानों में किसानों को जीवन रक्षा की डोज देने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पूरे राज्य के 534 प्रखंडों के चिह्नित घरों के सदस्यों का टीकाकरण किया जाना है। हर घर दस्तक अभियान के दौरान एक करोड़ 53 लाख 65 हजार 956 घरों तक 5 हजार 852 सुपरवाइजर की निगरानी में मोबाइल टीम को पहुंचने का लक्ष्य रखा गया है।

मंत्री ने बताया कि इस अभियान के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में कम से कम प्रत्येक 125 घरों पर एक मोटरसाइकिल मोबाइल टीकाकरण टीम गठित की गई है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मोबाइल टीम में एक वैरिफायर एवं एक वैक्सीनेटर होगा, जिसके द्वारा हर घर दस्तक अभियान के तहत घर-घर जाकर टीकाकरण कार्य किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static