मानसिक रोगों के उचित इलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग कर रहा ऑनलाइन काउंसलिंगः स्वास्थ्य मंत्री

9/2/2021 11:19:15 AM

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि मानसिक रोगों के उचित इलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग दृढ़ संकल्पित है और कोरोना काल में ही अब तक 7566 लोगों ने अपना उपचार कराया है।

मंगल पांडेय ने बुधवार को कहा कि कोरोना ने जहां शारीरिक रूप से चुनौतियां उत्पन्न की वहीं मानसिक बीमारियों को भी न्यौता दिया। इस रोग से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने उम्मीद कार्यक्रम चलाया, जिसका नतीजा है कि रोगों पर काफी हद तक काबू पाया गया। उन्होंने कहा कि जिलों से लेकर प्रखंड एवं पंचायत स्तर तक मानसिक रोगों के निवारण के लिए जागरूकता फैलाई जा रही है। पांडेय ने कहा कि कोरोना की पहली लहर के समय से ही मानसिक रोगों में बढ़ोतरी हुई। ऐसे लोगों में तनाव, अनिद्रा और घबराहट जैसी परेशानियां उत्पन्न होने लगी। ऐसे में पहली लहर के वक्त से सरकारी अस्पतालों में ओपीडी सेवा बाधित होने के कारण विभाग ने ऑनलाईन काउंसलिंग कर इलाज की रणनीति बनाई।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस वर्ष अप्रैल से प्रत्येक जिले में एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया वहीं एक स्टेट हेल्पलाइन नंबर 104 भी जारी कर लोगों की समस्याओं का ऑनलाइन निदान हुआ। यह नंबर बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति की मॉनिटरिंग में कार्यरत रहा। इस नंबर पर आए कॉल के मुताबिक रोग की स्थिति के अनुसार समाधान हुआ। निमहंस बेंगलुरु से दक्ष मानसिक रोग विशेषज्ञों की टीम ने रोगों का निवारण किया। उन्होंने कहा कि कोरोना की पहली लहर से लेकर अब तक 7566 लोगों की काउंसलिंग कर इलाज की गई।

Content Writer

Ramanjot