मंत्री ललित कुमार यादव ने कहा- हर घर को शुद्ध पेयजल मुहैय्या कराना सरकार की उच्च प्राथमिकता

9/13/2022 12:46:14 PM

भागलपुरः बिहार के लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री ललित कुमार यादव ने कहा कि प्रदेश के हर गांव, हर घर को शुद्ध पेयजल मुहैय्या कराना राज्य सरकार की उच्च प्राथमिकता है और ऐसी परियोजनाओं पर सरकार विशेष ध्यान दे रही है।

ललित यादव ने जिले के कहलगांव में निर्माणाधीन बहुउद्देशीय ग्रामीण जलापूर्ति योजना का स्थल निरीक्षण करने के बाद यहां संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि प्रदेश के दस जिलों में भ्रमण के दौरान जलापूर्ति योजनाओं की दयनीय स्थिति देखने को मिली है और इस सिलसिले में विभागीय अधिकारियों एवं एजेंसियों को तुरंत दुरुस्त करने का निर्देश दिया गया है। सुधार नहीं होने की स्थिति में उनलोगो पर कार्रवाई होगी।

मंत्री ने बताया कि जिले के कहलगांव एवं सुल्तानगंज प्रखंडों के आसैर्निक व फ्लोराइड प्रभावित पंचायतों में शुद्ध पानी पहुंचाने के लिए वहां पर आरंभ बहुउद्देशीय ग्रामीण जलापूर्ति योजना की स्थिति ठीक नहीं है। उक्त जलापूर्ति योजना राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है और इसकी खराब स्थितियों में तुरंत सुधार लाने के लिए संबंधित एजेंसी को कहा गया है।

लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री ने बताया कि सुल्तानगंज में आयोजित विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले में आने वाले कांवरियों के लिए समूचे कांवरिया मार्ग पर शौचालय और जलापूर्ति की व्यवस्था संतोषजनक नहीं है। इसमें सुधार के लिए एक ऐसी परियोजना बनाई जाएगी। जिससे इस मार्ग से बाबाधाम जाने वाले कांवरियों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो सके। उन्होंने बताया कि प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में दूषित पानी की बढ़ती समस्या को देखते हुए हर कमिश्नरी में एक मोबाइल वैन की व्यवस्था की जाएगी, जो हर पंचायत के एक एक वाडर् में जाएगा, जो पानी की जांच कर वहां की समस्या का समाधान करेगा। इस मौके पर पूर्व विधायक रामनिवास पासवान एवं जिला राजद नेता जनार्दन आजाद भी उपस्थित थे।

Content Writer

Ramanjot