स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा- बिहार के बाढ़ प्रभावित जिलों में होगी वैकल्पिक स्वास्थ्य सेवाओं की व्यवस्था

6/23/2022 5:51:11 PM

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने आज कहा कि राज्य में संभावित बाढ़ के खतरे को देखते हुए चिह्नित जिलों में स्वास्थ्य सेवाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है।

मंगल पांडेय ने गुरुवार को कहा कि संभावित बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के ऐसे स्वास्थ्य केंद्रों को चिह्नित किया जा रहा है, जो प्रति वर्ष बाढ़ की विभीषिका के कारण प्रभावित होते रहते हैं। ऐसे स्वास्थ्य केंद्रों के लिए वैकल्पिक, सुरक्षित एवं सुविधाजनक स्थान पूर्व से चिह्नित किए गए हैं। इससे इन केंद्रों पर निर्बाध रूप से स्वास्थ्य सेवाएं संचालित हो सकेंगी और प्रभावित क्षेत्रों के लोग स्वास्थ्य सेवाओं का समुचित लाभ ले सकेंगे।

मंत्री ने कहा कि प्रभावित क्षेंत्रों में इन बातों का ख्याल रखा जाएगा कि जहां गर्भवती माताएं जिनका प्रसव बाढ़ अवधि के दौरान होना संभावित है, नवजात शिशु, जिन्हें विशेष देखभाल की आवश्यकता है, वैसे लोगों की पूर्व से सूची तैयार कर ली गई है। दिव्यांग एवं गंभीर रूप से बीमार ऐसे मरीज, जिन्हें स्वास्थ्य संस्थानों में रेफरल आवश्यकता है। साथ ही ऐसे क्षेत्र, जहां महामारी का संकेत हो, उन जगहों पर आशा कार्यकर्ताओं एवं एएनएम द्वारा विस्तृत सर्वेक्षण कराया जा रहा है। इन क्षेत्रों के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर आवश्यक औषधियों की समुचित मात्रा में उपलब्धता कराई जा रही है।

Content Writer

Ramanjot