सभी क्षेत्रों एवं वर्गों के उत्थान के लिए प्रयत्नशील है बिहार सरकारः राज्यपाल फागू चौहान

2/25/2022 4:21:50 PM

पटनाः बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने आज कहा कि राज्य सरकार न्याय के साथ विकास के मूल मंत्र को केंद्र बिंदु में रखते हुए प्रदेश के सभी क्षेत्रों एवं सभी वर्गों के उत्थान के लिए प्रयत्नशील है।

फागू चौहान ने बिहार विधानमंडल के शुक्रवार से शुरू बजट सत्र के पहले दिन दोनों सदनों के समवेत अधिवेशन को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले दो वर्षों में कोविड-19 महामारी एवं लॉकडाउन के कारण पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था को गहरा आघात पहुंचा लेकिन इसी दौरान बिहार सरकार के व्यय में कोरोना पूर्व काल से लगभग 13 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज हुई, जो सरकार के लोक कल्याणकारी दायित्वों के प्रति कटिबद्धता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में भी राज्य सरकार ने वित्तीय अनुशासन को ध्यान में रखते हुए निर्धारित राजकोषीय घाटे एवं ऋण दायित्वों की सीमा का भी बखूबी पालन किया। विकट स्थिति के बावजूद राज्य सरकार ने सरकारी कर्मियों एवं पेंशनधारियों को वेतन का समय से पूर्ण भुगतान किया है।

राज्यपाल ने कहा कि आधारभूत संरचना एवं मानव संसाधन के विकास की किरणें बिहार के कोने कोने तक पहुंच रही है। बिहार में सड़क और पुल पुलिया का जाल बिछाकर अब राज्य के सुदूर क्षेत्र से पांच घंटे में राजधानी पटना पहुंचने का लक्ष्य पर कार्य योजना बनाकर निर्माण कार्य चल रहा है। आधारभूत संरचना के बाद राज और ग्रामीण कार्य विभाग की सड़कों, पुल पुलिया, सरकारी भवनों के अनुरक्षण की नीति बनाई जा रही है।

Content Writer

Ramanjot