नेपाल से आने वाले पानी को नियंत्रित करने के लिए बिहार में होगा काम: CM नीतीश

2/14/2023 2:03:37 PM

 

पटनाः उत्तर बिहार को बाढ़ की विभीषिका से निजात दिलाने के लिए प्रतिबद्ध मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि यदि नेपाल से आने वाले पानी को नियंत्रित करने के लिए वहां सरकार काम नहीं करेगी तो राज्य सरकार इस दिशा में अपने क्षेत्र में काम करवाएगी।

नीतीश कुमार ने सोमवार को ‘समाधान यात्रा' के क्रम में औरंगाबाद जिले में अलग-अलग विभाग के तहत चल रही विकास योजनाओं की प्रगति के संबंध में जिलास्तरीय समीक्षा बैठक के बाद संवाददाताओं के कोसी विकास प्राधिकरण के गठन के लिए पटना उच्च न्यायालय के निर्देश के संबंध में पूछे जाने पर कहा कि नेपाल की नदियों से बिहार में बाढ़ आती है। इससे सबसे ज्यादा बिहार प्रभावित होता है। नेपाल से बिहार का बहुत पुराना संबंध रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहार वाजपेयी की सरकार में जब वह मंत्री थे, उस समय सभी पाटिर्यों के लोगों ने इसको लेकर बैठक की थी। उसी समय इस मामले पर सहमति बनी थी। जब भी नेपाल के अधिकारी यहां आए हैं तो हम उनसे रिक्वेस्ट करते रहे हैं कि इसको लेकर कार्य होने दीजिए लेकिन यह नहीं हो पा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि काफी पहले से बिहार सरकार इसको लेकर गंभीर है। वह नेपाल के अधिकारियों से कहते रहे हैं कि पानी को नेपाल में नियंत्रित किया जाए तो इससे आपका ही फायदा होगा। नेपाल का पानी बिहार में नहीं आए इसको लेकर केंद्र सरकार भी कार्य करने को काफी पहले से तैयार थी। अभी थोड़ा बहुत ही काम हुआ है। नेपाल के पानी से बिहार प्रभावित नहीं हो इसको लेकर कार्य नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि पटना उच्च न्यायालय ने इस मामले में ठीक ही कहा है। उनकी सरकार इसको लेकर तभी से लगी हुई है लेकिन अभी तक नेपाल में कोई काम नहीं हुआ है, जितना जल्द यह काम पूरा होगा, उतना ही बिहार के लिए अच्छा होगा।

सीएम ने कहा कि इसकी निगरानी के लिए राज्य के अभियंता वहां पर हमेशा रहते हैं। नेपाल सरकार यदि हमलोगों की बात मान लेती तो उत्तर बिहार बाढ़ से बहुत कम प्रभावित होता। उन्होंने कहा, ‘‘नेपाल सरकार यदि इसको लेकर काम नहीं करेगी तो हमलोग अपनी तरफ से अपने इलाके में कार्य करेंगे। छोटी-छोटी नदियों को जोड़ने का भी प्रयास किया जाएगा ताकि नेपाल से आने वाले पानी से बिहार का कम से कम क्षेत्र प्रभावित हो। इसको लेकर हमलोग लगे हुए हैं।''

Content Writer

Nitika