SC-ST लोगों के कल्याण एवं उत्थान के लिए निरंतर काम कर रही सरकारः CM नीतीश

10/8/2021 12:39:27 PM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सरकार अनुसूचित जाति (एससी) एवं अनुसूचित जनजाति (एसटी) वर्ग के लोगों के कल्याण एवं उत्थान के लिए निरंतर काम कर रही है।

नीतीश कुमार ने गुरुवार को एक अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प' में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक में कहा, ‘‘सरकार में आने के बाद से हमलोगों ने एससी एवं एसटी वर्ग के कल्याण के लिए कई योजनाएं चलाई हैं। उनकी सुविधाओं एवं उत्थान के लिए सरकार लगातार काम कर रही है।''

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए संचालित योजनाओं की अद्यतन स्थिति का आकलन करते रहें और उसके आधार पर चीजों को और बेहतर करें ताकि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति का समुचित विकास हो सके। उन्होंने कहा कि एससी-एसटी के सामाजिक कार्यक्रमों के आयोजन के साथ-साथ बौद्धिक एवं सांस्कृतिक विकास को लेकर सामुदायिक भवन-सह-वर्क शेड का निर्माण कराया गया है। इसमें जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। इन सभी सामुदायिक भवनों की फंक्शनलिटी, मेंटेनेंस को लेकर आकलन करें ताकि इसको और उपयोगी एवं बेहतर बनाया जा सके।

सीएम नीतीश ने कहा कि छात्रवृत्ति एवं मेधावृत्ति योजनाओं का संचालन ठीक से करते रहें ताकि इसका लाभ छात्र-छात्राओं को मिलता रहे। उन्होंने कहा कि थरुहट समाज के लिए चलायी गई विकासात्मक योजनाओं की अद्यतन स्थिति का आकलन करें और इस समाज के विकास के लिए सभी जरूरी कार्य करें।

Content Writer

Ramanjot