बिहार में सड़कों के बेहतर निर्माण करने के साथ-साथ रखरखाव करना भी सरकार का उद्देश्यः CM

6/2/2021 11:26:26 AM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को कहा कि राज्य में सड़कों का बेहतर निर्माण करने के साथ-साथ उसका ठीक ढ़ंग से रखरखाव करना भी सरकार का उद्देश्य है।

नीतीश कुमार की अध्यक्षता में एक अणे मार्ग स्थित संकल्प में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से ग्रामीण कार्य विभाग की समीक्षा बैठक हुई। बैठक में ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से ग्रामीण पथों के अनुरक्षण कार्य की अद्यतन स्थिति की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सड़कों का बेहतर निर्माण करने के साथ-साथ उसका ठीक ढ़ंग से रखरखाव करना भी सरकार का उद्देश्य है। सड़कों की मेंटेनेंस पॉलिसी को लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के दायरे में लाया गया है ताकि सड़कों के रखरखाव संबंधी लोगों की षिकायतों का निवारण हो सके। उन्होंने कहा कि ग्रामीण सड़कों का निरीक्षण कार्य ठीक ढंग से हो, इसके लिए पथों का मेनटेनेंस विभाग द्वारा ही कराएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विभागीय स्तर पर चीफ इंजीनियर से लेकर जूनियर इंजीनियर तक निरीक्षण कार्य पूरे मनोयोग के साथ करें। अनुरक्षण कार्य की गुणवता सुनिष्चित करें। विभाग के द्वारा अनुरक्षण कार्य कराए जाने से खर्च में भी कमी आएगी और कार्य की गुणवत्ता भी बढ़ेगी। बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि जिन पथों के 5 वर्षीय मेनटेनेंस की जिम्मेवारी संवेदकों को दी गई है उनकी भी सतत निगरानी करते रहें। इंजीनियर एवं वरीय पदाधिकारी फील्ड विजिट करते रहें ताकि सड़कों के मेनटेनेंस को लेकर किसी प्रकार की लापरवाही न हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static