CM नीतीश बोले- केंद्र उद्योग लगाने में मदद करे तो बिहार देगा हजार एकड़ भूमि

6/18/2020 2:31:31 PM

पटनाः बिहार में ही अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने को प्रतिबद्ध मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि यदि केंद्र सरकार संभावना वाले क्षेत्र में उद्योग लगाने में मदद करे तो राज्य एक हाजर एकड़ भूमि उपलब्ध कराने को तैयार है।

नीतीश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई बैठक में कहा कि बिहार में खाद्य प्रसंस्करण, गारमेंट्स, टेक्सटाइल, लेदर गुड्स, मेडिकल, इलेक्ट्रिकल एवं अन्य उद्योगों की संभावना है। यदि केंद्र सरकार पहल कर इन संभावना वाले क्षेत्र में कोई उद्योग लगवाने में मदद करे तो राज्य सरकार एक हजार एकड़ भूमि उपलब्ध कराने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि मेक-इन इंडिया के तहत बिहार में भी कुछ पहल करने की आवश्यकता है। इसके लिए वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) और आयकर में छूट दिए जाने पर विचार किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (मनरेगा) योजना के तहत छह करोड़ अतिरिक्त मानव दिवस सृजन की स्वीकृति दिए जाने का अनुरोध किया। साथ ही 100 दिनों की रोजगार गारंटी की सीमा को बढ़ाकर 200 दिन करने की मांग की। उन्होंने अनुरोध किया कि उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत प्राथमिकता के आधार पर आवास के लिए स्वीकृति के साथ ही इसके लिए अतिरिक्त राशि का आवंटन किया जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ramanjot

Recommended News

Related News

static