बिहार में 359 स्वीकृत पदों पर केवल 202 आईएएस अधिकारी कर रहे कामः मंत्री बिजेंद्र यादव

3/2/2021 11:58:06 AM

पटनाः बिहार के गृह विभाग के प्रभारी मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने सोमवार को राज्य विधानसभा को सूचित किया कि राज्य में 359 भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारियों की स्वीकृत पदों पर केवल 202 अधिकारी वर्तमान में काम कर रहे हैं।

बिहार विधानसभा में सोमवार को प्रश्नकाल के दौरान एआईएमआईएम के सदस्य अख्तरुल इमान के राज्य में आईएएस अधिकारियों की कमी से जुड़े एक प्रश्न का उत्तर देते हुए गृह विभाग के प्रभारी मंत्री यादव ने कहा कि बिहार कैडर के आईएएस अधिकारियों की स्वीकृत संख्या 359 है, जबकि वर्तमान में 202 अधिकारी ही राज्य में काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में आईएएस अधिकारियों के 359 स्वीकृत पदों में से 78 पद केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए आरक्षित हैं। 31 अधिकारी वर्तमान में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं। छह प्रशिक्षण के लिए आरक्षित हैं। 48 राज्य स्तरीय प्रतिनियुक्ति के लिए हैं। 32 जूनियर अधिकारी के अलावा 109 प्रोन्नति कोटा के हैं।

यह बताते हुए कि अधिकारी कानून-व्यवस्था और विकासात्मक कार्यों को बनाए रखने में अपने कर्तव्यों का कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से निर्वहन कर रहे हैं, बिजेंद्र यादव ने कहा कि 14 आईएएस अधिकारियों को एक से अधिक विभागों का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

Content Writer

Ramanjot