"IT एवं ESDM उद्योग की जरुरतों को पूरा करने के लिए केन्द्र सरकार कर रही है हरसंभव प्रयास"

3/13/2024 3:51:12 PM

 

भागलपुरः केंद्रीय खाद्य, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि आईटी एवं ईएसडीएम उद्योग की जरुरतों को पूरा करने और बिहार में नवाचार आधारित उद्यमिता तथा आईटी निर्यात बढ़ावा देने के लिए केन्द्र सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है।

अश्विनी चौबे ने यहां इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत स्थापित सॉफ्टवेयर पार्क का उद्घाटन करने के बाद एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि देश के लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भारत ने एक निर्यातक के रुप में पहचान बनाई है और शीघ्र ही अव्वल स्थान प्राप्त करेगी। उन्होंने कहा कि अंग जनपद की धरती (भागलपुर) पर अवस्थित 11 करोड़ रुपए लागत वाले सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ़ इंडिया (एसटीपीई) को अत्याधुनिक आईटी ग्रेड इनक्यूवेशन बुनियादी ढांचे के साथ विकसित किया गया है और बिहार में पटना के बाद भागलपुर में दूसरा पार्क है।

वहीं केंद्रीय वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री ने कहा कि इस सॉफ्टवेयर पार्क में आईटी, आईटीईएस तथा ईएसडीएम उद्योग के कच्चे और फ्लग-एन-प्ले इनक्यूवेशन की अत्याधुनिक बुनियादी सुविधाएं भागलपुर क्षेत्र के स्टार्ट-अप और उद्यमियों को विशेष रुप से मिलेगा। इसके अलावा कई लाभों के साथ वैश्विक अवसर तलाशने के लिए भागलपुर क्षेत्र के गतिशील उद्यमियों को सुविधा और समर्थन भी मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह पार्क युवा तकनीकी उद्यमियों और स्टार्ट-अप के बीच एक निर्माता संस्कृति बनाने के लिए एक जीवंत परिस्थितिकी तंत्र प्रदान करेगा, जिससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

एसटीपीई के महानिदेशक अरविंद कुमार एवं वरिष्ठ निदेशक देवेश त्यागी ने इस सॉफ्टवेयर पार्क से भागलपुर क्षेत्र के युवा वर्ग और उद्यमियों को होने वाले लाभों की चर्चा की। मौके पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता शाश्वत चौबे, जिला भाजपा अध्यक्ष संतोष कुमार सहित सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के कई अधिकारी मौजूद थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

static