सृजन घोटाला मामलाः CBI की विशेष अदालत ने मुख्य अभियुक्त को भेजा जेल

2/25/2022 9:49:29 AM

पटनाः बिहार के बहुचर्चित अरबों रूपयों के सृजन घोटाला के एक प्रमुख मामले में फरार चल रहे एक मुख्य अभियुक्त को पटना स्थित केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत ने न्यायिक हिरासत में लेते हुए जेल भेज दिया।

सीबीआई ने इस मामले में फरार चल रहे अभियुक्त एन. वर्गिस राजू को गिरफ्तार करने के बाद विशेष न्यायाधीश गीता गुप्ता की अदालत में पेश किया था, जहां न्यायालय ने उसे न्यायिक हिरासत में लेने के बाद 02 मार्च 2022 तक के लिए जेल भेजने का आदेश दिया। मामला वर्ष 2009 का है। घोटाले के इस मामले के आरोपों के अनुसार अभियुक्तों ने महिला सशक्तिकरण एवं सुद्दढ़ीकरण की सरकारी योजनाओं की राशि में फर्जीवाड़ा कर 15 करोड़ रुपयों का घोटाला किया था।

आरोपों के अनुसार अभियुक्तों ने तीन फर्जी चेकों के आधार पर सरकारी राशि की अवैध निकासी की थी। अभियुक्तों ने तत्कालीन जिला अधिकारी का उपरोक्त चेको पर फर्जी हस्ताक्षर कर राशि की निकासी की था। पूर्व में भागलपुर कोतवाली में मामला दर्ज किया गया था। बाद में सीबीआई ने इस मामले में अपनी प्राथमिकी दर्ज कर जांच की और 12 अभियुक्तों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया था। मामला सीबीआई की पटना स्थित अदालत में विशेष वाद संख्या 5 / 2017 के रूप में दर्ज है।

Content Writer

Ramanjot