Kanwar Yatra 2024: कांवरियों के लिए 3 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे, सुल्तानगंज स्टेशन पर मिलेंगी विशेष सुविधाएं

7/2/2024 2:20:00 PM

भागलपुर: सावन माह का आरंभ 22 जुलाई से हो रहा है। सावन माह में कावड़ यात्रा का विशेष महत्व है। वहीं कावड़ यात्रा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने कांवरियों की सुविधा के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। कांवरियों के लिए रेलवे ने कई खास इंतजाम किए हैं। इसके साथ ही सावन माह में तीन जोड़ी श्रावणी मेला स्पेशल ट्रेनें भी चलाने का निर्णय लिया गया है।

स्पेशल ट्रेनों की व्यवस्था
दरअसल, विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले में शामिल होने के लिए लाखों श्रद्धालु सुल्तानगंज स्टेशन से होकर गुजरते हैं। सुल्तानगंज स्टेशन पर एक महीने के लिए भागलपुर-बेंगलुरु अंग एक्सप्रेस, भागलपुर-अजमेर शरीफ साप्ताहिक एक्सप्रेस, गया-कामाख्या एक्सप्रेस, मालदा-आनंद विहार टर्मिनल एक्सप्रेस और मालदा-नई दिल्ली द्वि साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेनों का अतिरिक्त ठहराव किया जाएगा। इसके अलावा, गोरखपुर-देवघर, दानापुर-भागलपुर सहित तीन जोड़ी श्रावणी मेला स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जाएंगी।

कांवरियों की सुविधा के लिए विशेष प्रबंध
सुल्तानगंज गंगा घाट और मुख्य चौक पर बड़े डिस्प्ले बोर्ड पर लगाए जाएंगे, जिसमें ट्रेनों के आने-जाने की जानकारी दिखाई जाएगी, ताकि श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत ना हो। इसके अतिरिक्त कांवरियों की सुविधा के लिए स्टेशनों पर अलग से मॉनीटरिंग कक्ष भी बनाया जाएगा। सुल्तानगंज स्टेशन पर शीतल पेयजल की मशीनें लगाई जाएगी। इसके अलावा शौचालयों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। कांवड़ियों  के लिए निकास और प्रवेश द्वार अलग-अलग होगा। जमालपुर और सुल्तानगंज स्टेशनों पर कांवड़ियों के लिए बिना लहसुन-प्याज के भोजन की भी व्यवस्था की जाएगी है। डीआरएम ने कहा कि श्रावणी मेला में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जाएगी। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static