SIDBI ने पटना में खोला अपना क्षेत्रीय कार्यालय, बिहार-झारखंड में बढ़ाएगा अपनी पहुंच

1/10/2023 2:52:51 PM

पटना: भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने बिहार (Bihar) और झारखंड (Jharkhand) में अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए पटना में अपना क्षेत्रीय कार्यालय (Regional office) स्थापित किया है। सिडबी के एक अधिकारी ने कहा कि इस क्षेत्रीय कार्यालय के गठन के बाद बिहार और झारखंड में पहले से मौजूद तीनों कार्यालय इसके मातहत काम करेंगे। अभी तक बिहार में पटना और झारखंड में रांची (Ranchi) और जमशेदपुर (Jamshedpur) में इसके कार्यालय मौजूद थे। 

अनुभा प्रसाद को पहला प्रमुख नियुक्त किया गया 
अधिकारी ने बताया कि अनुभा प्रसाद (Anubha Prasad) को सिडबी पटना के क्षेत्रीय कार्यालय का पहला प्रमुख नियुक्त किया गया है। अनुभा प्रसाद ने सोमवार को अपना कार्यभार संभाल लिया। सिडबी अधिकारी ने कहा कि इस क्षेत्रीय कार्यालय की शुरुआत से बिहार और झारखंड के लघु उद्यमियों (Small Scale Entrepreneurs) को वित्तीय समर्थन (Financial Support) देकर इन राज्यों के विकास में मदद देने का लक्ष्य रखा गया है। सिडबी सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम स्तर के उद्यमों को वित्तीय समर्थन देता है। 

उद्यमियों को मिलेगा समर्थन: तारकिशोर प्रसाद
बिहार के वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी (Vijay Kumar Chowdhary) ने क्षेत्रीय कार्यालय (Regional office) की शुरुआत पर कहा, "किसी भी बैंक (Bank) या वित्तीय संस्थान (Financial Institution) का बुनियादी मकसद उद्यमियों (Entrepreneurs) को समर्थन एवं वित्त मुहैया कराना होता है। चाहे वह शाखा हो या क्षेत्रीय कार्यालय, हमें यह देखना चाहिए कि उससे बिहार के कितने लोगों को लाभ होता है।" हालांकि बिहार के पूर्व वित्त मंत्री एवं भाजपा नेता तारकिशोर प्रसाद (Tarkishore Prasad) ने पटना में सिडबी का क्षेत्रीय कार्यालय खोलने के केंद्र सरकार (Central Government) के फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि इससे जमीनी स्तर पर काम कर रहे उद्यमियों को समर्थन मिलेगा।

Content Writer

Ramanjot