11 महीने बाद बिहार के स्कूलों में लौटी रौनक, आज से खुले पहली से पांचवीं तक के स्कूल

3/1/2021 12:31:42 PM

पटनाः बिहार के सभी स्कूलों में फिर से एक साथ रौनक लौट रही है। दरअसल, 11 महीने बाद आज पहली से पांचवी तक के छात्रों के लिए भी स्कूल खोल दिए गए हैं। हालांकि, स्कूल में केवल 50 फीसदी छात्रों की ही उपस्थिति रहेगी। शर्तों के साथ खुल रहे स्कूलों में कोरोना गाइडलाइन के साथ सरकार के निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा।

राज्य के सभी निजी और सरकारी स्कूलों में सैनिटाइजेशन का काम पूरा कर लिया गया है। वहीं सभी सरकारी स्कूलों में जीविका की ओर से प्रति बच्चे को 2-2 मास्क भी उपलब्ध करवा दिए गए हैं। कोरोना संक्रमण के कारण शैक्षिक सत्र 2020-21 की पढ़ाई में हुई क्षति (लर्निंग लॉस) की भरपाई के लिए सरकार ने कैच-अप कोर्स चलाने का निर्णय भी लिया है। शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी का जिम्मा राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) को दिया है।

वहीं कोरोना काल में बच्चों को ऑनलाइन एजुकेशन देने वाले स्कूलों ने सरकार के आदेश के बाद ऑफलाइन मोड में परीक्षा लेने का फैसला किया है। इसके लिए बच्चों को एग्जाम शेड्यूल भी दे दिया गया है। पटना के संत माइकल स्कूल में प्राइमरी की परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में ली जाएंगी। हालांकि ऊपरी क्लास के बच्चों के लिए वहां आज से परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। पटना के ज्यादातर बड़े स्कूल अप्रैल से खुलेंगे।

Content Writer

Ramanjot