20 सितंबर तक होगा SC-ST के लंबित मामलों का निपटारा, CM नीतीश ने दिया निर्देश

9/5/2020 10:39:56 AM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अनुसूचित जाति (एएसी) अनुसूचित जनजाति (एसटी) से संबंधित लंबित कांडों को निष्पादन इस वर्ष 20 सितंबर तक करने का निर्देश कल्याण विभाग के सचिव को दिया है।

नीतीश कुमार ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एससी और एसटी (अत्याचार निवारण) अधिनियम 1995 (समय-समय पर यथा संशोधित) के तहत गठित राज्य स्तरीय सतकर्ता और मॉनिटरिंग समिति की बैठक में कल्याण विभाग के सचिव को निर्देश दिया कि लंबित कांडों का निष्पादन 20 सितम्बर 2020 तक करें। संबंधित विभागों के सचिवों से संपर्क कर मामले का त्वरित निष्पादन करें। जांच कार्य को तेजी से पूर्ण करें। जो पदाधिकारी मामलों के निष्पादन में गंभीरता नहीं दिखाते हैं, उन पर कार्रवाई करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी थानों में विधि-व्यवस्था और जांच के लिए अलग-अलग विंग बनाए गए हैं ताकि कानून-व्यवस्था का भी बेहतर ढंग से क्रियान्वयन किया जा सके और जांच कार्य भी ससमय पूर्ण हो। उन्होंने विधि विभाग को अनन्य विशेष न्यायालयों में अनन्य विशेष लोक अभियोजकों की नियुक्ति की प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश देते हुए कहा कि जो विशेष लोक अभियोजक अपने दायित्वों का ठीक से निर्वहन नहीं कर रहे हैं, उन्हें मुक्त करें।

Ramanjot