होम आइसोलेशन वाले मरीजों के लिए ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की ली जाएगी सेवाः स्वास्थ्य मंत्री

5/18/2021 4:45:24 PM

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने आज कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देशानुसार ग्रामीण क्षेत्रों में संभावित कोरोना मरीजों की पहचान और होम आइसोलेशन में इलाजरत रोगियों के सहयोग के लिए प्रशिक्षित ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सेवा लेने का निर्णय लिया गया है।

मंगल पांडेय ने मंगलवार को बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने इससे संबंधित आदेश जारी कर दिया है। ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को इस कार्य के लिए सूचक सह ट्रीटमेंट सपोर्टर कहा जाएगा। उन्होंने बताया कि इन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को सेवा के बदले संपूर्ण कार्य को संपन्न किए जाने के बाद प्रति मरीज 200 रुपए भुगतान किया जाएगा। राशि का भुगतान डीबीटी के माध्यम से आधार से लिंक सीधे बैंक खाता में किया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य में राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) से उत्तीर्ण करीब 15 हजार ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को पूर्व में ही प्रशिक्षित किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए जिला स्तर पर वर्चुअल माध्यम से ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रवार कोरोना से संबंधित विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static