Bihar Election 2020: राजद महागठबंधन के संकल्पपत्र में रोजगार, पलायन राेकने समेत लगी वादाें की झड़ी

10/17/2020 8:21:45 PM

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर विपक्षी महागठबंधन ने शनिवार को अपना संकल्प पत्र जारी किया जिसमें 10 लाख युवाओं को रोजगार देने, पलायन रोकने, शिक्षकों को समान कार्य के लिये समान वेतन, छात्रों की परीक्षा के आवेदन फार्म की फीस माफ करने, कृषि संबंधी हाल में बने कानून को समाप्त करने, उद्योगों को बढ़ावा देने सहित कई वादे किये गए हैं। यहां एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला, शक्ति सिंह गोहिल समेत वाम दलों के प्रमुख नेताओं ने महागठबंधन का संकल्प पत्र ‘बदलाव के संकल्प' को जारी किया। इसमें राजद के साथ-साथ कांग्रेस और वाम दलों ने सरकार गठन के बाद बिहार के लिए जो प्राथमिकताएं तय की है उनका जिक्र किया गया है।

बिहार को विशेष दर्जा देने नहीं आयेंगे ट्रंप: तेजस्वी
इस अवसर पर तेजस्वी यादव ने कहा, ‘‘सबसे महत्वपूर्ण विषय बेरोजगारी है। हमारी सरकार बनते ही पहली कैबिनेट में युवाओं को 10 लाख रोजगार देने पर मुहर लगेगी।''  महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार ने कहा कि लाखों लोगों का रोजगार छीन गया है और कारोबारियों का व्यवसाय ठप पड़ गया है, ऐसे में हमने यह संकल्प किया है। तेजस्वी ने कहा कि बिहार में डबल इंजन की सरकार है, नीतीश कुमार पिछले 15 वर्षों से राज्य में शासन कर रहे हैं लेकिन इसे विशेष श्रेणी का दर्जा नहीं दिया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘ ट्रंप (डोनाल्ड) बिहार को विशेष दर्जा देने नहीं आयेंगे जिसका वादा कभी प्रधानमंत्री ने किया था। ‘‘ समझा जाता है कि उनका परोक्ष संदर्भ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच करीबी संबंधों को लेकर था।

महँगी बिजली दर को कम करने का लिया संकल्प
गौरतलब है कि नीतीश कुमार ने कांग्रेस नीत संप्रग सरकार और भाजपा नीत राजग सरकार के दौरान कई बार बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की है ताकि राज्य को संभावित उद्योगों को लेकर कर राहत मिल सके और निवेश आमंत्रित किया जा सके। उन्होंने संकल्प पत्र का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘इसमें 10 लाख सरकारी नौकरियाँ, किसानों की कर्ज़ माफ़ी, किसान विरोधी कृषि बिल को अस्वीकार करना, शिक्षकों के लिए समान काम का समान वेतन, जीविका दीदियों के मानदेय में बढ़ोतरी के साथ नियमित वेतन और नौकरी, महँगी बिजली दर को कम करना, पुरानी पेंशन योजना लागू करने जैसे कुल 25 वादों को रखा है।''

यह चुनाव नई दिशा बनाम दुर्दशा: सुरजेवाला
वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ‘‘यह चुनाव नई दिशा बनाम दुर्दशा, नया रास्ता बनाम हिन्दु मुसलमान, नई तरूणाई बनाम फेल तजुर्बे तथा खुद्दारी बनाम नफरत के बीच का चुनाव है ।'' उन्होंने नीतीश कुमार पर बिहार की जनता को धोखा देने का आरोप लगाया। कांग्रेस नेता ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि इस चुनाव में भाजपा के तीन गठबंधन हैं जिसमें से एक जदयू के साथ, दूसरा लोजपा के साथ और तीसरा असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी के साथ है।

भाजपा हरित क्रांति को विफल बनाना चाहती है: सुरजेवाला
सुरजेवाला ने हाल ही में बने तीन कृषि संबंधी कानून को किसान विरोधी करार देते हुए आरोप लगाया कि भाजपा हरित क्रांति को विफल बनाना चाहती है। कांग्रेस नेता ने कहा कि अगर राज्य में महागठबंधन की सरकार बनी तब पहले विधानसभा सत्र में तेजस्वी यादव के नेतृत्व में तीनों कृषि संबंधी कानून को खत्म करने का कदम उठाया जाएगा। बहरहाल, राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि पिछली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोतिहारी चीनी मिल को लेकर कुछ वादे किये थे लेकिन वे पूरे नहीं हुए। राजद नेता ने कहा कि चाहे जूट मिल हो, धान की मिल हो या कोई और उद्योग हो... सभी ठप हैं। उन्होंने कहा कि लीची, गन्ना सहित अन्य उत्पादों के लिये कोई प्रसंस्करण इकाई नहीं है। हमारा ध्यान इन सभी पर रहेगा। तेजस्वी ने नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा कि लोग कुर्सी पाने की होड़ में लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि लोग कहते हैं कि वे सेवा करने के लिये हैं लेकिन सृजन घोटाले सहित अनेक घोटाले इसी कार्यकाल में हुए हैं।

कलश स्थापना के दिन हम विकसित और खुशहाल बिहार का ले रहे संकल्प: तेजस्वी 
राजद नेता ने कहा कि भ्रष्टाचार, कानून एवं व्यवस्था और आपराध की स्थिति गंभीर है। उन्होंने बिहटा में हवाई अड्डा बनाने का वादा किया । उन्होंने कहा, ‘‘ जो विकास का खाका महागठबंधन ने पेश किया है, हम सरकार बनने पर उन वादों को पूरा करेंगे। महागठबंधन के संकल्प पत्र में पहली कैबिनेट में दस लाख लोगों को रोजगार देने, परीक्षा के लिए भरे जाने वाले आवेदन फार्म पर फीस माफ करने, पलायन रोकने के लिये कदम उठाने, कर्पूरी श्रम सहायता केंद्र खोलने, शिक्षकों के लिए सामान काम के लिये सामान वेतन देने आदि वादे किये गए हैं। तेजस्वी ने कहा कि आज नवरात्र के पावन अवसर पर महागठबंधन के साथियों ने “प्रण हमारा, संकल्प बदलाव का ” 25 सूत्री साँझा कार्यक्रम बिहारवासियों के समक्ष रखा। उन्होंने कहा कि नवरात्र के दिन कलश स्थापना की जाती है और कलश स्थापना के दिन हम विकसित और खुशहाल बिहार का संकल्प ले रहे है।

Umakant yadav