नई सरकार में क्षेत्रीय-सामाजिक संतुलन साधने में जुटा RJD, MY समीकरण के साथ Tejashwi के A to Z के नारे का भी ख्याल

8/14/2022 5:52:07 PM

 

पटनाः बिहार में महागठबंधन की नई सरकार बनने के बाद अब 16 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तार की संभावना है। ऐसे में नई सरकार को लेकर राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव एक्टिव दिखाई दे रहे हैं। वह क्षेत्रीय संतुलन के साथ-साथ तेजस्वी की पसंद की टीम बनाने में भी जुटे हैं। वहीं भाजपा को झटका देने की तैयारी भी साथ ही साथ की जा रही है।

दरअसल, लालू यादव को तेजस्वी यादव की पसंद की टीम बनाने के लिए नई और पुरानी पीढ़‍ियों में संतुलन बनाना है। इसके लिए लालू यादव को मुस्लिम-यादव के एमवाई समीकरण के साथ तेजस्वी के एटूजेड यानि सभी जातियों के प्रतिनिधित्व के नारे का भी ख्याल रखना पड़ेगा। तेजस्वी अपने वोटबैंक को बचाने के लिए भाई वीरेंद्र, ललित यादव और प्रो. चंद्रशेखर सहित कई नेताओं को सबसे अधिक प्राथमिकता देंगे। तेज प्रताप यादव की दावेदारी के साथ अवध बिहारी चौधरी भी स्पीकर बनने की रेस में हैं।

वहीं दूसरी प्राथमिकता मुस्लिमों को मिल सकती है। अख्तरूल इस्लाम शाहीन के साथ सीमांचल से स्व. तस्लीमुद्दीन के पुत्र शाहनवाज को भी मंत्री बनाया जा सकता है। वैश्य समुदाय को भी राजद प्राथमिकता देगा। वैश्य समुदाय से समीर महासेठ और रणविजय साहू की दावेदारी है। बता दें कि राजद से आलोक मेहता के नाम पर मुहर लग सकती है। इसके अतिरिक्त अति पिछड़े वर्ग और सवर्णों को भी साधने का प्रयास किया जा रहा है।

Content Writer

Nitika