शिक्षा मंत्री की बड़ी कार्रवाई- धांधली के बाद 400 नियोजन इकाइयों में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया

7/15/2021 12:11:21 PM

पटनाः बिहार में शिक्षक नियुक्ति में व्यापक पैमाने पर धांधली सामने आई है, जिसके बाद शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने 400 इकाइयों की नियुक्ति प्रक्रिया रद्द कर दी है। दरअसल, बिहार में 5 जुलाई से 12 जुलाई तक राज्य में प्रारंभिक स्कूल के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग आयोजित की गई, जिसमें अब तक 17 हजार शिक्षकों का चयन हुआ है।

शिक्षा मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि रद्द नियोजन इकाइयों में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की शिकायत अभ्यर्थियों के द्वारा पत्राचार से शिक्षा विभाग को मिली थी। साथ ही कई जगह हंगामे के बाद वीडियो फुटेज भी खंगाले गए। इसके बाद मंत्री के द्वारा ये कार्रवाई की गई। वहीं रद्द नियोजन इकाइयों में नए सिरे से नियुक्ति की प्रक्रिया चलेगी। पूरे मामले में शिक्षा मंत्री ने जांच कर दोषियों पर प्राथमिकी दर्ज करने का भी आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि गड़बड़ी करने वाले पंचायत के प्रतिनिधि हों, पदाधिकारी हों या खुद अभ्यर्थी, किसी को बख्शा नहीं जाएगा। सभी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि इस बार भी सबसे अधिक ग्राम पंचायत की नियोजन इकाइयों में गड़बड़ी मिली है, जिनमें सबसे अधिक शिकायतों वाली इकाइयों में मुजफ्फरपुर और शिवहर शामिल हैं. इसके अलावा दरभंगा, बक्सर, समस्तीपुर, मधुबनी सहित अन्‍य जिलों में धांधली की शिकायतें मिली हैं।

Content Writer

Nitika