शिक्षा मंत्री का निर्देश- ऐश पोटर्ल पर तेजी से आंकड़े अपलोड करें उच्च शिक्षण संस्थान

2/10/2022 9:35:52 AM

पटनाः बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने राज्य के विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों को नैक का ग्रेड हासिल करने के उद्देश्य से ऑल इंडिया सर्वे ऑन हायर एजुकेशन (ऐश) पोर्टल पर तेजी से आवश्यक आंकड़े अपलोड करने का निर्देश दिया है।

विजय कुमार चौधरी ने बुधवार को बताया कि अभी तक राज्य के 37 उच्च शिक्षण संस्थानों में से तीन ने ही पोर्टल पर आवश्यक आंकड़े अपलोड किए हैं। शेष 34 विश्वविद्यालय स्तर के शिक्षण संस्थानों द्वारा यह काम किया जाना है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा राज्य के 985 महाविद्यालयों में से 322 ने ही पोटर्ल पर आवश्यक आंकड़े अपलोड किए हैं। मंत्री ने कहा कि विभाग ने शेष सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को तेजी से आंकड़े अपलोड करने का निर्देश दिया है क्योंकि इसके बिना भविष्य में किसी भी प्रकार का अनुदान प्राप्त करने में परेशानी हो सकती है। उन्होंने इसे अति आवश्यक समझकर इसका अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि ऐश पोर्टल पर वर्तमान में विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों से संबंधित आंकड़े अपलोड करने का काम शुरू हो चुका है। यह एक आवश्यक प्रक्रिया है एवं इसी के आधार पर नैक मूल्यांकन कर ग्रेड प्रदान करता है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग इसी ग्रेड एवं आकलन के आधार पर भविष्य में अनुदान प्रदान करता है। इसके साथ ही इसी के आधार पर प्रदेश का सकल नामांकन अनुपात (जीईआर) बढ़ने की उम्मीद रहती है।

Content Writer

Ramanjot