1980 के बजट सत्र के पहले दिन ही संजय गांधी से भिड़ गए थे रामविलास, चेतावनी देकर कही थी ये बात

6/24/2021 8:18:36 PM

 

पटनाः पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बेटे और राजीव गांधी के छोटे भाई संजय गांधी एक बार संसद के अंदर उनकी तत्कालीन लोकदल के वरिष्ठ नेता रामविलास पासवान से भिड़ गए। इस दौरान रामविलास पासवान ने इंदिरा गांधी के सामने ही कहा था कि मैं देश की संसद में हूं, बेलछी में नहीं।

दरअसल, 1980 के बजट सत्र के पहले दिन ही रामविलास पासवान सदन में बोल रहे थे। इसी बीच पहली बार सांसद बने संजय गांधी व्यंग्यात्मक लहजे में लोकसभा चुनाव में विपक्ष की करारी हार को लेकर कुछ बोले। इस पर राम विलास पासवान ने उन्हें कड़ी चेतावनी देते हुए कहा, “ऐ संजय गांधी, हम 1969 में विधायक बने थे और अब दूसरी बार लोकसभा में आया हूं। इसलिए मुझसे तमीज से बात करो। मैं बेलछी में नहीं बल्कि देश की संसद में बोल रहा हूं और यहां रंगबाजी नहीं चलेगी और अगर रंगबाजी ही करनी है तो बताओ, कहां फरियाना है चांदनी चौक में या कनाट प्लेस में?” इस पर मामला गरम हो गया और स्थिति बिगड़ने लगी।

वहीं सदन में इंदिरा गांधी बीच-बचाव के लिए आगे आईं। उन्होंने पासवान से कहा कि रामविलास जी, आप वरिष्ठ हैं इसलिए संजय गांधी को माफ कर दीजिए। संजय तो न्यूकमर है और उसे अभी संसदीय परंपराओं के बारे में बहुत कुछ सीखना है। बता दें कि लंच के दौरान इंदिरा गांधी ने पासवान और संजय गांधी को आपस में मिलवाया और दोनों पक्षों का एक-दूसरे के प्रति गुस्सा खत्म करवाया।

 

 

 

Content Writer

Nitika