मुजफ्फरपुर रेलवे पुलिस अधीक्षक की अनूठी पहल, लावारिस बच्चों के लिए शुरू की ‘रेल पुलिस पाठशाला'

8/16/2023 4:16:41 PM

 

मुजफ्फरपुर: बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में रेलवे पुलिस अधीक्षक (एसपी) ने स्टेशन पर घूमने वाले लावारिस बच्चों के लिए एक अनूठी पहल करते हुए ‘‘रेल पुलिस पाठशाला'' शुरू की है, जहां बच्चों को निःशुल्क शिक्षा दी जा रही है।



मुजफ्फरपुर जंक्शन पर घूमने वाले लावारिस बच्चों के लिए स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर यह पाठशाला शुरू करने वाले, भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी कुमार आशीष ने बताया कि यहां लावारिस और जरूरतमंद बच्चों को निःशुल्क शिक्षा दी जा रही है। उन्होंने बताया कि मुजफ्फरपुर जंक्शन पर खाली पडे़ पुराने रेल थाना भवन में संचालित इस पाठशाला में करीब दो दर्जन बच्चों को रेलवे पुलिस की महिला सिपाही, जवान और विभिन्न पदाधिकारी पढ़ा रहे हैं। पाठशाला के पहले दिन रेल एसपी आशीष ने इन बच्चों को अंग्रेजी के अक्षरों के बारे में बताया। बच्चों को बैग, किताब कॉपी, स्लेट, पेंसिल, पेन इत्यादि मुफ्त दिए गए हैं।

वहीं सामुदायिक पुलिसिंग के तहत संचालित इस पाठशाला के बारे में आशीष ने बताया कि यहां बुनियादी शिक्षा पाने वाले बच्चों का बाद में नजदीकी सरकारी स्कूलों में दाखिला करवाया जाएगा ताकि उनका भविष्य बेहतर बन सके। आशीष ने कहा ‘‘इन बच्चों में हुनर और काबिलियत है। उम्मीद है कि ये अच्छे नागरिक बनेंगे और पुलिस प्रशासन के मददगार साबित होंगे।''

Content Writer

Nitika