बिहार में कोचिंग संस्थान के कई ठिकानों पर CGST टीम की रेड, करोड़ों की गड़बड़ी का हुआ खुलासा

5/11/2023 11:15:34 AM

पटना: बिहार में केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर(जीएसटी) की छह टीमों ने एक कोचिंग संस्थान के कई ठिकानों पर बुधवार को छापेमारी की। इस दौरान करोड़ों रुपए की गड़बड़ी सामने आई है। वहीं अब तक की जांच में पांच करोंड़ की गड़बड़ी पकड़ी जा चुकी है। सीजीएसटी के पटना-1 और पटना-2 आयुक्त कार्यालय की टीमों ने एक कोचिंग संस्थान के परिसरों की राज्यव्यापी तलाशी ली। 

देर रात तक जारी रही छापेमारी
विभाग के सूत्रों के अनुसार अकादमी द्वारा बिहार में छह अलग-अलग केंद्रों का संचालन किया जा रहा है। केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर(जीएसटी) की छह टीमों ने पटना के बोरिंग कैनाल रोड में कुमार टावर में मौजूद संस्थान के मेन ऑफिस के अलावा मुजफ्फरपुर और पूर्णिया में मौजूद दूसरी शाखाओं में भी एक साथ छापेमारी की है। यह छापेमारी देर रात तक जारी रही। डेटा एनालिटिक्स टूल के जरिए एकत्रित प्रारंभिक जानकारी के आधार पर प्रथम दृष्टया कर चोरी करोड़ों में प्रतीत होती है। 

कई दस्तावेज भी हुए बरामद
इस छापेमारी के दौरान कई दस्तावेज भी बरामद हुए हैं, जिसमें GST को लेकर हेरफेर की बात सामने आई है। इसके अलावा जांच में पता चला है कि संस्थान छात्रों को स्टेशनरी सामान के अलावा नोट्स और प्रश्न पत्र भी देता था लेकिन इसका कर नहीं जमा होता था। संस्थान की तरफ से टेस्ट सीरीज, एग्जाम, मौखिक टेस्ट, माक इंटरव्यू भी होते थे। इसके लिए भी छात्रों से पैसे लिए थे और टैक्स जमा नहीं किया जाता था। फिलहाल, जब्त किए गए सभी दस्तावेजों की जांच की जा रही है। 

Content Writer

Ramanjot