रघुवंश ने 'परिवारवाद' को बताया RJD छोड़ने की वजह, बोले- अब एक ही परिवार के 5 लोगों की छप रही फोटो

9/12/2020 10:54:46 AM

पटनाः दिल्ली के एम्स में इलाजरत पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ. रघुवंश प्रसाद सिंह लगातार चर्चा में बने हुए हैं। राजद से इस्तीफा दे चुके रघुवंश ने मुख्यमंत्री नीतीश को पत्र लिखने के बाद अब एक और पत्र लिखा है, जिसका शीर्षक 'संदर्भ' रखा गया है। पत्र में उन्होंने राजनीति में वंशवाद और परिवारवाद पर बड़ा हमला बोला है।

ऐसा माना जा रहा है कि अपने पत्र में रघुवंश ने लालू यादव की परिवारवाद वाली राजनीति को निशाना बनाया है। उन्होंने पत्र में लिखा कि महात्मा गांधी, बाबू जयप्रकाश, डॉ. लोहिया, बाबा साहेब और जननायक कर्पूरी ठाकुर के नाम और विचारधारा पर लाखों लोग लगे रहे, जिन्होंने कठिनाईयां सहीं, लेकिन डगमग नहीं हुए। लेकिन अब समाजवाद की जगह सामंतवाद, जातिवाद, वंशवाद, परिवारवाद, संप्रदायवाद आ गया। यह सभी उतनी ही बुराईयां हैं जिसके खिलाफ समाजवाद का जन्म हुआ था। अब इन पांचों महान पुरुष की जगह एक ही परिवार के पांच लोगों की फोटो छपने लगी है।

रघुवंश सिंह ने आरोप लगाया कि आज कुछ पार्टियां टिकटों की खरीद बिक्री करने में लगी हुई हैं जो लोकतंत्र के लिए खतरा है। बता दें कि फेफड़े में संक्रमण के कारण दिल्ली एम्स के आईसीयू में भर्ती डॉ. रघुवंश प्रसाद सिंह ने गुरुवार को वहीं से राजद अध्यक्ष लालू यादव को पत्र लिखकर पार्टी छोड़ने की जानकारी दी। उन्होंने पत्र में कहा, ‘‘जननायक कर्पूरी ठाकुर के निधन के बाद 32 वर्षों तक आपके पीठ पीछे खड़ा रहा लेकिन अब नहीं। पार्टी नेताओं, कार्यकर्ताओं और आम जनों ने बड़ा स्नेह दिया, मुझे क्षमा करें।'' इसके बाद उन्होंने सीएम नीतीश को भी पत्र लिखकर अपनी तीन मांगों को पूरा करने का आग्रह किया।

Ramanjot