पटना सीरियल ब्लास्ट मामलाः NIA कोर्ट आज 9 आतंकियों के खिलाफ सुनाएगी सजा

11/1/2021 11:31:19 AM

पटनाः पटना सीरियल ब्लास्ट मामले में NIA कोर्ट आज 9 आतंकियों के खिलाफ सजा सुनाएगी। इस मामले में जिन आतंकवादियों के खिलाफ गंभीर धाराएं लगी हैं, उनके लिए कोर्ट से फांसी की सजा की मांग की जाएगी। हालांकि, ये कोर्ट का फैसला आने के बाद ही पता चलेगा कि किस कैदी को किस तरह की सजा मिली है। 

NIA ने 11 आरोपियों को किया था गिरफ्तार 
दरअसल, पटना सीरियल ब्लास्ट के मामले में NIA ने कुल 11 आरोपियों को गिरफ्तार किया था। 27 अक्टूबर 2021 को कोर्ट ने 9 आतंकियों को दोषी करार दिया। 11 में से एक आरोपी नाबालिग निकला, जिसके चलते उसके केस को जुवेनाइल कोर्ट में ट्रांसफर कर दिया गया था। वहीं एक और आरोपी फखरूद्दीन को सबूतों की कमी के कारण बरी कर दिया गया। 27 अक्टूबर को कोर्ट ने दोषियों की सजा का ऐलान 1 नवंबर को करने की बात कही थी। 

9 आतंकी दोषी करार 
इस मामले में जिन 9 आतंकियों को दोषी करार दिया गया है, उनमें छत्तीसगढ़ के रायपुर के निवासी उमेर सिद्दीकी और अजहरूद्दीन शामिल हैं। वहीं अहमद हुसैन उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर और इम्तियाज अंसारी, मोजिबुल्लाह, हैदर अली उर्फ ब्लैक ब्यूटी, नोमान अंसारी, फिरोज अलाम उर्फ पप्पू और इफ्तिखार आलम झारखंड के रहने वाले हैं।

बता दें कि 27 अक्टूबर 2013 को पटना के गांधी मैदान में हुंकार रैली के दौरान सीरियल ब्लास्ट हुआ। उस समय प्रधानमंत्री उम्मीदवार और वर्तमान में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद थे। इस बलास्ट में 6 लोगों की मौत हो गई थी और 89 लोग घायल हो गए थे।

Content Writer

Ramanjot