जनसंख्या नियंत्रण के लिए सिर्फ कानून बना देना पर्याप्त नहीं : नीतीश

6/06/2022 9:55:34 PM

पटना, छह जून (भाषा) जनसंख्या नियंत्रण को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा कि सिर्फ कानून बना देना ही पर्याप्त नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रभावी रूप से जनसंख्या नियंत्रण के लिए महिलाओं और लड़कियों को शिक्षित करना बेहद आवश्यक है।

कुमार ने यहां पत्रकारों के सवालों के जवाब में यह टिप्पणी की। रायपुर में केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने हाल में कहा था कि केंद्र सरकार द्वारा जल्द ही जनसंख्या नियंत्रण कानून लाया जाएगा।

जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान जनसंख्या नियंत्रण से संबंधित सवाल पर नीतीश ने कहा, ‘‘जब हम लोग सरकार में आए थे तो प्रजनन दर 4.3 प्रतिशत थी जो अब घटकर तीन प्रतिशत पर आ गई है।’’
उन्होंने कहा कि 2012-13 में इसे लेकर अध्ययन कराया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सामने आया कि पति-पत्नी में अगर पत्नी मैट्रिक पास है तब देश और राज्य में प्रजनन दर दो फीसदी ही रही। उन्होंने कहा कि अगर पत्नी इंटर पास है तो जो देश की प्रजनन दर से भी थोड़ा कम बिहार में था।

नीतीश ने कहा कि अध्ययन के बाद लड़कियों को और शिक्षित करने पर जोर दिया गया तथा उसी का नतीजा है कि लड़कियां पढ़ने लगी हैं और अब प्रजनन दर राज्य में घटकर 4.3 से तीन फीसदी पहुंच गया है।

उन्होंने कहा, ‘‘ये जो काम हमलोग कर रहे हैं उसको जारी रखेंगे तो चार-पांच साल में प्रजनन दर दो फीसदी पर पहुंच जाएगी।’’
नीतीश ने कहा कि सिर्फ नियम और कानून बना देने से कुछ नहीं होता। उन्होंने कहा कि काम ऐसा हो कि सभी लोग स्वयं उसका अनुसरण करने लगें।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘सबका अपना-अपना विचार है। हमारा इस पर अपना विचार है। सबको जागरूक कीजिए। तभी फायदा होगा। लड़की जब पढ़ लेगी तो सब ठीक होगा।’’
‘जनता के दरबार में मुख्यमंत्री’ कार्यक्रम में नीतीश ने 173 लोगों की समस्याएं सुनीं और अधिकारियों आवश्यक दिशानिर्देश दिए।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency