विधान परिषद चुनावः लालू-तेजस्वी की मौजूदगी में राजद उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये

6/06/2022 8:32:43 PM

पटना, 06 जून (भाषा) बिहार विधान परिषद की सात सीट के चुनाव के लिए राजद के तीनों उम्मीदवारों ने सोमवार को पार्टी संस्थापक अध्यक्ष लालू प्रसाद और उनके राजनीतिक उत्तराधिकारी माने जाने वाले तेजस्वी यादव की मौजूदगी में नामांकन पत्र दाखिल किया।

बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राजद ने प्रदेश के विपक्षी दलों के महागठबंधन में शामिल वामदल और पुराने सहयोगी रहे कांग्रेस के साथ विचार-विमर्श के बिना अपने उम्मीदवार तय किये। राजद ने मुन्नी रजक, अब्दुल कारी सुहैब और अशोक कुमार पांडेय को चुनावी मैदान में उतारा है।

राजद के सबसे बड़े सहयोगी दल भाकपा (माले) ने पिछले हफ्ते बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी को एक पत्र लिखकर उन्हें उस वादे की याद दिलायी थी] जिसमें उन्होंने पार्टी को उच्च सदन में सीट दिलाने में मदद करने की बात कही थी।
राजद की पुरानी सहयोगी कांग्रेस ने यह इंगित करके कि उसके 19 विधायक, भाकपा-माले के 12 विधायकों के साथ इस दल को एक सीट हासिल करने में मदद कर सकते हैं।

243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में एक उम्मीदवार की जीत के लिए उसके पास 30 से अधिक वोट होने चाहिए।

हालांकि राजद द्वारा 1974 की संपूर्ण क्रांति की वर्षगांठ के अवसर पर रविवार को आयोजित कार्यक्रम में वाम दल के शामिल होने पर ऐसा प्रतीत होता है कि इसने वाम दलों को शांत करने में सफल रहा है।

जिन लोगों ने सभा को संबोधित किया था उनमें भाकपा के महासचिव डी राजा और भाकाप माले के दीपांकर भट्टाचार्य शामिल थे। इस दौरान तेजस्वी राजग के कथित कुशासन का रिपोर्ट कार्ड लेकर आए थे।
इस बीच भाजपा और उसके सहयोगी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जदयू ने शेष चार सीट के लिए अपने उम्मीदवारों को अंतिम रूप दिया है।

एनडीए के सूत्रों के मुताबिक भाजपा विधानसभा में अपने अधिक संख्या बल को देखते हुए बड़ा हिस्सा चाहती है, लेकिन जदयू ‘‘50-50 फॉर्मूला’’ पर जोर दे रही है। द्विवार्षिक चुनावों के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया बृहस्पतिवार को समाप्त हो रही है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency