बिहारः मुंगेर की छात्रा अंशु प्रिया ने यूपीएससी की परीक्षा में 16वीं रैंक हासिल की

5/31/2022 12:11:53 AM

पटना, 30 मई (भाषा) बिहार के मुंगेर जिला की छात्रा अंशु प्रिया ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में 16वां स्थान हासिल किया है।

यूपीएससी ने सोमवार को सिविल सेवा अंतिम परिणाम 2021 घोषित किया।

मुख्यमंत्री नीतीष कुमार ने संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवा परीक्षा 2021 में सफल अभ्यर्थियों को बधाई एवं शुभकामनायें दी है तथा उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवा परीक्षा में पहले तीन स्थानों पर लड़कियां रहीं हैं। उन्होंने शीर्ष तीन स्थान पाने वाली श्रुति शर्मा, अंकिता अग्रवाल एवं गामिनी सिंगला को विशेष रूप से बधाई देते हुये कहा कि यह बेहद खुशी की बात है। देश की बेटियों की यह सफलता आधी आबादी को प्रेरणा देगा।

बिहार सरकार के महिला एवं बाल विकास निगम द्वारा सोमवार को जारी एक बयान के अनुसार बिहार सरकार की मुख्यमंत्री सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के तहत नकद प्रोत्साहन प्राप्त करने वाले कुल पांच उम्मीदवारों (महिला) ने सिविल सेवा परीक्षा जिसका परिणाम सोमवार को घोषित किया गया, उत्तीर्ण की है। अंशु प्रिया पांच चयनित महिला उम्मीदवारों में से एक थीं। यह राज्य के लिए गर्व की बात है।

2021 में कुल बाईस महिला उम्मीदवार राज्य सरकार के इस नकद प्रोत्साहन का लाभ उठा रही थीं। अन्य चार महिला उम्मीदवार जो इस योजना का लाभ उठा रही थीं और सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की हैं, उनके नाम हैं... शैलजा (रैंक 83), शिवानी (मुजफ्फरपुर से, रैंक 122), प्रिया रानी (पटना से रैंक 284) और साक्षी कुमारी (रैंक 330)।

पिछले साल नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली बिहार सरकार ने घोषणा की थी कि यूपीएससी या बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली महिला उम्मीदवारों को वित्तीय मदद प्रदान की जाएगी।

इस योजना के तहत उन सभी महिला उम्मीदवारों को 50,000 रुपये का प्रोत्साहन दिया जाता है जो राज्य सिविल सेवाओं की प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होती हैं और केंद्रीय सिविल सेवा परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए एक लाख रुपये प्रोत्साहन राशि के तौर पर दिया जाता है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency