बिहार सरकार ने औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति को मंजूरी दी

5/26/2022 9:07:26 PM

पटना, 26 मई (भाषा) बिहार सरकार ने राज्य में अधिक-से-अधिक निवेशकों को आकर्षित करने के लिए बहुप्रतीक्षित बिहार औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति (वस्त्र एवं चर्म नीति) 2022 को बृहस्पतिवार को मंजूरी दे दी।
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने संवाददाताओं को बताया कि मंत्रिपरिषद ने बिहार औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति (वस्त्र एवं चर्म नीति)-2022 को स्वीकृति प्रदान कर दी है।
उन्होंने कहा कि कृषि के बाद वस्त्र एवं चर्म क्षेत्र तथा इनकी अनुषंगी उत्पादन इकाइयां अधिकतम रोजगार के अवसर उपलब्ध कराती है। वस्त्र एवं चर्म क्षेत्र से संबंधित उद्योग श्रम उन्मुख उद्योग है तथा इनमें राज्य के आर्थिक विकास की व्यापक संभावनाएं हैं।
सिद्धार्थ ने कहा कि बिहार औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति (वस्त्र एवं चर्म नीति) का उद्देश्य वस्त्र, पोशाक, रेशम विद्युत चरखा, चमड़ा, सभी तरह के जूते तथा सम्बद्ध उद्योगों के समग्र विकास को बढ़ावा देना तथा निवेश सुविधा को प्रोत्साहित करना है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा इस नीति अंतर्गत विभिन्‍न क्षेत्रों में निवेश के इच्छुक निवेशकों को आवश्यक सहायता/सुविधा प्रदान की जाएगी जिससे निवेश के नए अवसर सृजित होंगे। इससे सामाजिक विकास तथा रोजगार के नए अवसरों के सृजन के साथ ही स्वदेशी एवं विदेशी निवेश को आकर्षित करने में मदद मिलेगी ।
सिद्धार्थ ने कहा कि इस नीति के अन्तर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए इकाइयों को 30 जून 2023 तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
उन्होंने कहा कि इस नीति के तहत बिहार औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति 2016 के अन्तर्गत मिलने वाले लाभों के अतिरिक्त इकाइयों को बिजली शुल्क, रोजगार अनुदान, पूँजीगत अनुदान समेत अन्य लाभ का भी प्रावधान किया गया है।
सिद्धार्थ ने कहा कि आज सम्पन्न मंत्रिपरिषद की बैठक में कुल 18 एजेंडों पर निर्णय किया गया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency