अवैध बालू उत्खननः आर्थिक अपराध इकाई की टीम ने खान एवं भूतत्व विभाग के सहायक निदेशक के ठिकानों पर छापा मारा

10/7/2021 10:15:19 AM

पटना, छह अक्टूबर (भाषा) बिहार राज्य आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) की विशेष टीम ने अवैध बालू उत्खनन एवं गैर कानूनी व्यापार में संलिप्त लोगों के खिलाफ कार्रवाई के तहत बुधवार को खान एवं भूतत्व विभाग में सहायक निदेशक (मुख्यालय) संजय कुमार के पटना शहर स्थित दो परिसरों पर छापा मारा।

ईओयू से मिली जानकारी के मुताबिक, संजय के खिलाफ शिकायत मिली थी कि इस गैर-कानूनी धंधे में बिचौलियों की मदद से उसने आय के ज्ञात स्रोत से अधिक संपत्ति अर्जित की है। उन्होंने बताया कि शिकायत के सत्यापन के दौरान संजय द्वारा पद के दुरुपयोग और आय के ज्ञात वैध स्रोत से अधिक परिसम्पति अर्जित करने की पुष्टि हुई। इसी आधार पर उनके खिलाफ पांच अक्टूबर को मामला दर्ज कर जांच शुरू कर गई।

संजय कुमार 12 नवंबर 1987 को भूतत्ववेत्ता के पद पर राजपत्रित पदाधिकारी के रूप में सरकारी सेवा में आये थे। इनका आवास पटना शहर के आर्य कुमार रोड पर है।

बयान के अनुसार, संजय ने अपने पद का दुरुपयोग कर गलत तरीके से मकान और दुकान बनाए हैं। उनके उत्तर प्रदेश के नोएडा में भी दो फ्लैट हैं। वहीं पटना के खेतान मार्केट में एक दुकान भी उनके नाम पर है।

संजय और उनकी पत्नी के नाम से आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, स्टेट बैंक, एक्सिस बैंक, इन्डसइण्ड बैंक तथा बैंक ऑफ इण्डिया में करीब 146 बचत एवं एक चालू खाता है जिसमें कुल 1,58,85,570 की जमा पायी गयी है। उन्होंने जीवन बीमा, केवीपी एवं एनएससी आदि में करीब 66.65 लाख रुपये निवेश किया है।

बयान के अनुसार, इनके आय के ज्ञात और वैध स्रोतों से करीब 1,29,99,724 रुपये अधिक की परिसम्पत्तियां अर्जित की गयी हैं जो वास्तविक आय से लगभग 51 प्रतिशत अधिक है।

आर्थिक अपराध इकाई की विशेष टीम के सदस्यों द्वारा पटना शहर के आर्य कुमार रोड स्थित मकान एवं मेडिकल दुकान तथा खेतान मार्केट स्थित दुकान में बुधवार को तलाशी के दौरान कई महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद हुये जिसके संबंध में आगे विश्लेषण करते हुए अन्वेषण किया जायेगा। संजय के बैंक खातों एवं लॉकर सील करने की कार्रवाई की जा रही है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency