जापान सरकार से प्राप्त सहायता के अंतर्गत यूनिसेफ़ ने कोल्ड चेन उपकरण की पहली खेप बिहार को सौंपी

9/27/2021 11:35:31 PM

पटना, 27 सितंबर (भाषा) भारत में कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिए जापान सरकार द्वारा मुहैया कराई जा रही सहायता के तहत यूनिसेफ़ द्वारा हासिल किए गए कोल्ड चेन उपकरण (सीसीई) की पहली खेप सोमवार को बिहार को प्राप्त हुई।

प्रतीकात्मक हस्तांतरण समारोह के दौरान यूनिसेफ़ इंडिया के उप प्रतिनिधि यासुमासा किमुरा से ‘वैक्सीन कैरियर’ (जिसमें टीका सुरक्षित रखा जाता है) प्राप्त करने के बाद स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा, ‘‘हम यूनिसेफ के ज़रिए बिहार को कोल्ड चेन उपकरण उपलब्ध कराने के लिए जापान सरकार के आभारी हैं। राज्य कोविड-19 से लड़ने के लिए प्रतिबद्ध है और 6 महीने में 6 करोड़ टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।’’
सीसीई की इस पहली खेप में करीब बीस हज़ार वैक्सीन कैरियर शामिल हैं। इससे राज्य की टीकाकरण क्षमता बढ़ेगी जिससे कोविड-19 टीकाकरण के साथ-साथ बच्चों और महिलाओं के नियमित टीकाकरण को गति मिलेगी।

भारत में जापान सरकार के राजदूत सुजुकी सातोशी और यूनिसेफ इंडिया की प्रतिनिधि डॉ यासमीन अली हक़ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुए।

सुजुकी ने कहा, ‘‘मुझे पूरी उम्मीद है कि स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में हमारे संयुक्त प्रयासों से कोविड-19 महामारी के विनाशकारी प्रभाव को दूर करने में मदद मिलेगी, साथ ही हमारे संबंधों को और ऊंचाइयों तक ले जाने का अवसर मिलेगा।

जापान सरकार द्वारा भारत के कोविड-19 महामारी बचाव अभियान की मदद करने के लिए घोषित कुल 93 लाख अमेरिकी डॉलर की सहायता राशि के हिस्से के रूप में बिहार को एक लाख ‘फ्रीज़ फ़्री वैक्सीन कैरियर’, दो वॉकइन कूलर, तीन वॉकइन फ्रीज़र, 20 कोल्ड चेन इक्विपमेंट रिपेयर और मेंटेनेंस टूलकिट और 2100 फ्रीज़ टैग; जो एक वैक्सीन फ्रीज प्रिवेंशन मॉनिटरिंग डिवाइस है, मिलेगा।

यूनिसेफ़ इंडिया की प्रतिनिधि डॉ. यासमीन अली हक़ ने कहा, ‘‘यूनिसेफ के माध्यम से जापान सरकार द्वारा भारत को ऐसे समय पर बड़ी सहायता मिली है जब देश अपने टीकाकरण योग्य आबादी, विशेषकर कमज़ोर वर्ग के लोगों को कोविड टीका लगाने की दिशा में तेज़ी से आगे बढ़ रहा है।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency