अवैध बालू उत्खनन, गैर कानूनी व्यापार में संलिप्तता के आरोपी निलंबित पुलिस अधीक्षक के चार परिसरों पर ईओयू का छापा

9/17/2021 10:39:09 AM

पटना, 16 सितंबर (भाषा) बिहार आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) की टीम ने अवैध बालू उत्खनन एवं गैर कानूनी व्यापार में संलिप्तता के आरोपी निलंबित पुलिस अधीक्षक राकेश कमार दूबे के चार परिसरों पर बृहस्पतिवार को छापा मारा।

बिहार आर्थिक अपराध इकाई के अपर पुलिस महानिदेशक नैय्यर हसनैन खान ने बताया कि ईओयू की विशेष टीम के सदस्यों ने दूबे की प्रांतीय राजधानी पटना और झारखंड के जसीडीह स्थित दो-दो परिसरों की बृहस्पतिवार को तलाशी ली।

उन्होंने बताया कि दूबे के आय के ज्ञात वैध स्रोतों से करीब 2 करोड़ 55 लाख 49 हजार 691 रुपये की अधिक परिसम्पत्तियां अर्जित किये जाने के साक्ष्य अबतक मिले हैं। उन्होंने बताया कि तलाशी के क्रम में दूबे के विभिन्‍न बिल्डर्स से व्यवसायिक संबंध होने के साक्ष्य मिले हैं। साथ ही दूबे द्वारा ख्याति कंस्ट्रक्शंस के बैंक खाते में 25 लाख रुपये हस्तान्तरित किये जाने का साक्ष्य भी मिला है।

दूबे के खिलाफ गैर कानूनी धंधे में बिचैलियों से सांठ-गांठ और आय के ज्ञात स्रोत से अधिक संपत्ति अर्जित करने की सूचना विभाग को मिली थी। सत्यापन के क्रम में दूबे के पास आय के ज्ञात स्रोत से अधिक संपत्ति होने की पुष्टि होने पर उनके खिलाफ 15 सितंबर को अप्रत्यानुपातिक धनार्जन करने संबंधी आर्थिक अपराध थाना काण्ड संख्या 17 दर्ज कर तुरंत जांच शुरू की गई।

दूबे का चयन 42वीं बिहार लोक सेवा आयोग बैच में पुलिस उपाधीक्षक के पद पर हुआ था। अपने कार्यकाल में दूबे पटना, गया, विशेष कार्य बल एवं कई अन्य स्थानों में अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस उपाधीक्षक के पद पर पदस्थापित रहे तथा एटीएस एवं भोजपुर में पुलिस अधीक्षक के रूप में काम किया।

भोजपुर का पुलिस अधीक्षक रहते हुए बालू माफिया से सांठगांठ का आरोप लगने पर दूबे को 28 जुलाई को निलंबित कर दिया गया था।

दूबे ने आईपीसी इन्फास्ट्रक्चर, देवघर / रांची, कामिनी इन्फास्ट्रक्चर प्रा लि (निदेशक जावेद खान), पाटलीपुत्र बिल्डर्स (निदेशक अनिल कुमार), ख्याति कंस्ट्रक्शंस, मैक्स ब्लिफ नोएडा, उत्तर प्रदेश (प्रोपराईटर अजय शर्मा), बिल्ड कॉन एवं कई अन्य बिल्डर्स के साथ उनकी कम्पनियों में नगद राशि का निवेश किया हुआ है।

दूबे के द्वारा अवैध तरीके से कमाये हुए करोड़ों रुपये की राशि सूद (ब्याज पर ऋण देना) पर लगायी गयी हैं पटना के फूलवारी शरीफ में अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी के पद पर पदस्थापन के दौरान दूबे के काफी जमीन खरीदने की भी सूचना है।

निलंबित अधिकारी की मां और बहन के नाम से भी कई चल एवं अचल परिसम्पत्तियों के होने की जानकारी मिली है, जिसका सत्यापन एवं अनुसंधान किया जा रहा है।

झारखण्ड के देवघर में सचिन्द्र रेसिडेन्सी नामक होटल, सुखदानी रेस्टोरेंट एवं एक मैरिज हॉल के निर्माण में दुबे की अवैध कमाई का निवेश होने की जानकारी मिली है।

दुबे ने अपने तथा पत्नी के नाम पर कई म्यूचुअल फंड में करीब 12 लाख रुपये निवेश किये हैं। निलंबित अधिकारी द्वारा अपने सेवा काल में वेतन खाता से नकद रुपये की निकासी लगभग नगण्य मिली है।

खान ने बताया कि तलाशी में कई महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद हुये हैं, जिसके संबंध में आगे विश्लेषण करते हुए अन्वेषण किया जायेगा। अग्रतर अनुसंधान में दुबे के द्वारा अर्जित अन्य परिसम्पतियों की भी जानकारी प्राप्त होने की संभावना है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency