बिहार विधानसभा में प्रोटोकॉल कमेटी का होगा गठन, जवाब नहीं देने वाले अधिकारियों पर होगी कार्रवाई

3/7/2022 4:33:32 PM

पटनाः बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने विधायकों की ओर से पत्र के जरिए उठाए जाने वाले मुद्दों पर अधिकारियों की कार्रवाई को देखने के लिए सदन की प्रोटोकॉल समिति गठित करने का निर्देश दिया।

सभाध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने सोमवार को राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के रामबली सिंह चंद्रवंशी के अल्पसूचित प्रश्न पर कहा कि विधायकों द्वारा उन्हें लिखे गए पत्र पर अधिकारियों की ओर से की गई कार्रवाई की निगरानी के लिए राज्य विधानसभा प्रोटोकॉल समिति का गठन करेगी। चंद्रवंशी ने सदन का ध्यान आकृष्ट कराया कि विधायकों द्वारा सभाध्यक्ष को पत्र लिखकर उठाए जाने वाले मुद्दों की अधिकारी अनदेखी करते हैं या उस पर जवाब देने में विलंब करते हैं। उन्होंने सभाध्यक्ष से विधायकों के पत्रों का अधिकारी द्वारा समय पर जवाब सुनिश्चित करने के लिए नियमन देने की मांग की।

संसदीय कार्य मंत्री विजय चौधरी ने चंद्रवंशी के सवाल के जवाब में कहा कि यह एक स्थायी आदेश है, जिसके माध्यम से अधिकारियों को विधायकों के पत्रों का निश्चित समय सीमा के भीतर जवाब देने और कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने सदस्यों को ऐसे किसी भी मामले में कार्रवाई करने का आश्वासन दिया और कहा कि सदस्यों ने कई बार अधिकारियों द्वारा उनके अनादर की शिकायत की है। मुख्य सचिव पहले ही अधिकारियों को निर्देश दे चुके हैं कि वे विधायकों के फोन कॉल भी सम्मानपूर्वक रिसीव करें।

Content Writer

Ramanjot