गया के इस गांव में प्रदूषित पानी से हो रही दांतों की समस्या, ग्रामीणों ने बयां किया अपना दर्द

2/9/2022 12:47:47 PM

 

बोधगयाः गया जिले के बोधगया ब्लॉक क्षेत्र का एक गांव है, जहां सैकड़ों परिवार रहते हैं। इस गांव के अधिकांश लोग प्रदूषित पानी के कारण दांतों की समस्या से पीड़ित होने की शिकायत करते हैं।

गौरबीघा की स्थानीय निवासी शीला देवी ने पानी के कारण दांतों की समस्या पर अपनी बेबसी जाहिर की। उन्होंने कहा, "2012 के बाद से जब मैं इस गांव में आई, तो मेरे दांतों पर एक पीला दाग दिखाई देने लगा। यहां तक ​​कि सभी गांव वालों के भी एक ही तरह का पीला दाग था।" उसने यह भी कहा कि इस पीले दाग के पीछे मुख्य कारण खारा पानी है। उन्होंने कहा, "कोई भी अधिकारी पानी की जांच करने नहीं आया। और पीले होने के बाद दांत सड़ने लगे। इसी के चलते सक्षम लोग दूसरे गांव में पलायन कर रहे हैं। गौरबीघा की एक अन्य निवासी काजल कुमारी ने कहा, "मैं यहां पैदा होने के बाद से इस समस्या का सामना कर रही हूं। खारे पानी के कारण मेरे दांत पीले हो गए।" सभी लोगों के दांतों पर एक ही तरह का दाग नजर आता ह और पीले होने के बाद दांत सड़ने लगते हैं।

स्थानीय निवासी रामदीप कुमार ने कहा, 'सलाइन की मात्रा अधिक होने के कारण दांतों पर पीले धब्बे पड़ रहे हैं। मनोरंजन समदर्शी, उप. बसाधी पंचायत के प्रमुख ने इस मामले में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा, "वार्ड नंबर 9 में फ्लोराइड की सांद्रता अधिक है, जिसके कारण लोग दांतों की समस्या से पीड़ित हैं और शरीर की रूपरेखा भी बदल रही है। इसका बच्चों और महिलाओं पर गहरा प्रभाव पड़ता है। बच्चों और महिलाओं में, हमने पाया कि मानसिक विकास उम्र के अनुसार नहीं होता है।" उन्होंने आगे कहा कि इससे कुंवारे लोगों के लिए परेशानी खड़ी हो गई है। उन्होंने कहा, ''दूसरे गांवों के लोग भी यहां संबंध बनाने से कतराते हैं। कोई भी कुंवारे लोगों के दांत पीले होने की वजह से शादी नहीं करना चाहता।''

उप प्रमुख ने कहा कि वह इस मुद्दे को सुलझाने की कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा, "बिहार सरकार की महत्वाकांक्षी हर घर नल जल योजना इस गांव तक नहीं पहुंची है। साथ ही, वर्षों से चली आ रही इस समस्या के समाधान के लिए सरकार के स्तर पर कोई पहल नहीं की गई है। संबंधित अधिकारियों और जांच की मांग करें।" बोधगया प्रखंड स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा प्रभारी डॉ. मनोज कुमार का कहना है कि अभी तक ऐसा नहीं हुआ था। अब जानकारी मिली तो इस गांव में एक टीम भेजी जाएगी और मामले की जांच की जाएगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static