NDA ने केंद्रीय बजट का किया स्वागत, कहा- पूंजीगत व्यय को प्राथमिकता देने से बढ़ेगा रोजगार

2/2/2021 11:46:26 AM

पटनाः बिहार राजग के घटक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं बिहार के पूर्व वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी ने सोमवार को संसद में वित्त वर्ष 2021-22 के लिए पेश बजट पर कहा कि इसमें कोरोना से मुकाबले के लिए स्वास्थ्य क्षेत्र और रोजगार सृजन के लिए पूंजीगत परिव्यय को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के लिए वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद ज्ञापित करते हैं। उन्होंने कहा कि बजट में कोरोना से मुकाबले के लिए स्वास्थ्य क्षेत्र पर दो लाख 23 हजार 846 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है जबकि वित्त वर्ष 2020-21 में 94452 करोड़ रुपए का ही प्रावधान था।

सुशील मोदी ने कहा कि 35 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान कोरोना टीकाकरण के लिए किया गया है। दो नए टीके जल्द ही बाजार में आने वाले हैं। वहीं, पांच लाख 54 हजार करोड़ रुपए पूंजीगत परिव्यय किया जाएगा, जिससे बड़ी संख्या में रोजगार का सृजन होगा। यह राशि पिछले वर्ष की तुलना में 34 प्रतिशत ज्यादा है। उन्होंने कहा कि राज्य अब सकल घरेलू उत्पाद के चार प्रतिशत तक कर्ज ले सकेंगे। इसके लिए राजकोषीय उत्तरदायित्व एवं बजट प्रबंधन (एफआरबीएम) अधिनियम में संशोधन किया गया है।

वहीं बिहार भाजपा के अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने कहा कि कोरोना महामारी और राजस्व संग्रहण में परेशानियों के बावजूद एक संतुलित बजट पेश किया गया है। 15वें वित्त आयोग की अनुशंसा के अनुसार 41 प्रतिशत राशि राज्य सरकारों को दिए जाने का भी उन्होंने स्वागत किया। उन्होंने कहा कि कोरोना की वैश्विक आपदा से प्रभावित अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने योजनाबद्ध तरीके से बजट के जरिए रूपरेखा प्रस्तुत की है। इसमें वंचितों की सुरक्षा का दायरा बढ़ाया गया है और निजी निवेश के मौके भी बढ़ाए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramanjot

Recommended News

static