बिहार में राज्‍यसभा सीट पर मुकाबला दिलचस्प, सुशील मोदी को टक्कर दे सकती हैं रीना पासवान

11/29/2020 12:40:56 PM

पटनाः चिराग पासवान के पिता और लोजपा के संस्थापक रामविलास पासवान के निधन के बाद बिहार में राज्यसभा की एक सीट रिक्त हो गई थी। जहां एक तरफ भाजपा ने इस सीट पर बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को उम्मीदवार बनाया है, वहीं दूसरी तरफ सर्वसम्मति से चिराग की मां रीना को महागठबंधन का प्रत्याशी बनाया जा सकता है।

राज्यसभा चुनाव में महागठबंधन अब एनडीए के खिलाफ प्रत्याशी उतारने जा रहा है। चिराग पासवान तैयार हो जाते हैं तो उनकी मां रीना पासवान सर्वसम्मति से महागठबंधन की प्रत्याशी होंगी। नहीं तो दूसरे विकल्पों पर भी विचार किया जा रहा है। इसके लिए राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव की सहमति मिल चुकी है। केवल लालू प्रसाद की स्वीकृति मिलने का इंतजार है।

वहीं अगर चिराग महागठबंधन के प्रस्ताव को मान जाते हैैं तो जनता में एनडीए के खिलाफ एक नकारात्मक संदेश जाएगा। दरअसल, तेजस्‍वी नीतीश सरकार को सुकून का मौका नहीं देना चाहते। वह रीना पासवान को प्रत्याशी बनाकर यह संदेश देना चाहते हैं कि पासवान के निधन के बाद जदयू के दबाव में भाजपा ने उनके परिवार को भुला दिया। अगर चिराग ने उनके प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया तो वह किसी दलित नेता को ही चुनावी मैदान में उतारेंगे।

बता दें कि रामविलास पासवान के निधन के बाद बिहार में खाली हुई राज्यसभा सीट पर 14 दिसंबर को चुनाव होना है। भाजपा ने सुशील कुमार मोदी को राज्यसभा भेजने का फैसला किया है।

Nitika