समस्तीपुर पूसा विवि में शुरू होगा पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा, छात्र 21 जून तक कर सकते हैं आवेदन

6/2/2021 7:58:55 PM

समस्तीपुरः देश में पहली बार छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए बिहार में समस्तीपुर जिले के पूसा स्थित डा. राजेन्द्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय में पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्स की शुरुआत की जाएगी।

विश्वविद्यालय के कुलपति डा.रमेश चंद्र श्रीवास्तव ने आज समस्तीपुर में पत्रकारों को बताया कि भारत में पहली बार किसी कृषि विश्वविद्यालय में इस कोर्स की पढ़ाई शुरू की जा रही है। विश्वविद्यालय में एग्री जर्नलिज्म, एग्री टूरिज्म तथा एग्री वेयरहाउस मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा कोर्स की शुरुआत होगी। इसके अलावे फार्म मेकेनाइजेशन, सीनियर सिटीजन एसिस्टेंट, नर्सरी मैनेजमेंट, टिश्यू कल्चर लैब एसिस्टेंट एवं ईटीटी एसिस्टेंट में सर्टिफिकेट कोर्स की पढ़ाई भी प्रारंभ की जाएगी।

श्रीवास्तव ने बताया कि एग्री वेयर हाउस मैनेजमेंट में नामांकन के लिए एग्रीकल्चर तथा संबद्ध विषयों मे ग्रैजूएशन डिग्री, एग्री टूरिज्म मैनेजमेंट तथा एग्री जर्नलिज़्म के लिए कला, जनसंचार या बिजनेस मैनेजमेंट में ग्रैजूएशन की डिग्री अनिवार्य है। साथ ही सर्टिफिकेट कोर्सेज में आठवीं पास से लेकर बारहवीं तक के लोगों के लिए विभिन्न तरह के सर्टिफिकेट कोर्स की भी शुरुआत की जा रही। कुलपति ने बताया कि इन पाठ्यकर्मो में नामांकन के लिए ऑनलाइन फार्म विश्वविद्यालय के वेबसाईट पर उपलब्ध कराए गए हैं। नामांकन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आगामी 21 जून है।

Content Writer

Ramanjot