PM मोदी ने शुरू की 'गरीब कल्याण रोजगार योजना', मजदूरों को मिलेगा 125 दिनों का रोजगार

6/20/2020 1:45:50 PM

पटनाः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार यानी 20 जून को बिहार के खगड़िया से 'गरीब कल्याण रोजगार योजना' की शुरूआत की। पीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस अभियान को जिले के ब्लॉक बेलदौर के गांव तेलिहार से लॉन्च किया।

इस दौरान पीएम मोदी के कहा कि आज का दिन बहुत ऐतिहासिक है। गरीबों को रोजगार देने के लिए आज बहुत बड़े अभियान की शुरुआत हुई है। हमारा प्रयास है कि इस अभियान के जरिए श्रमिकों और कामगारों को घर के पास ही काम दिया जाए। अभी तक आप अपने हुनर और मेहनत से शहरों को आगे बढ़ा रहे थे, अब अपने गांव को, अपने इलाके को आगे बढ़ाएंगे।

बता दें कि ये पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसके जरिए ग्रामीण भारत में प्रवासी मजदूरों को रोजगार मुहैया करवाया जाएगा। इसी बीच जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने बताया कि दूसरे प्रदेशों से आने वाले 445 प्रवासी श्रमिकों को उनके कौशल के हिसाब से रोजगार उपलब्ध कराए जा रहे हैं। स्किल मैपिंग के माध्यम से इन प्रवासियों को चिन्हित किया गया था।

125 दिनों तक मजदूरों को उपलब्ध करवाया जाएगा काम
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस में जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत प्रवासी मजदूरों को काम दिए जाएंगे। केंद्र सरकार ने यह खास अभियान चलाया है, जिसमें 125 दिनों तक मजदूरों को काम उपलब्ध करवाया जाएगा। मजदूरों को रोजगार देने के लिए 25 अलग-अलग प्रकार के कामों को तय किया गया है। केंद्र सरकार की इस मुहिम के तहत 116 जिले के ग्रामीण इलाकों में 50 हजार करोड़ रुपए का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा। 

PM मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में बिहार के 32 जिले शामिल
वित्त मंत्री ने बताया कि देश के 6 राज्यों के 116 जिलों में गरीब कल्याण रोजगार योजना की शुरूआत की जा रही है। इसमें सबसे अधिक जिले बिहार के हैं। बिहार के 32 जिलों को पीएम मोदी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है।

Edited By

Ramanjot