PM मोदी ने बिहार को दी 13,228 करोड़ की रेल परियोजनाओं की सौगात, राज्य को मिली 3 और वंदे भारत ट्रेनें

3/12/2024 5:49:14 PM

पटना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बिहार में पूर्व-मध्य रेलवे (ईसीआर) की 13228 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का आज शिलान्यास और लोकार्पण किया। मोदी ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से करोड़ों रुपए की परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित की, इनमें पूर्व मध्य रेल की 13,228 करोड़ रुपए की परियोजनाएं भी शामिल हैं। 

पीएम मोदी ने पटना जंक्शन के प्लेटफॉर्म संख्या एक से पटना-गोमतीनगर वंदे भारत एक्सप्रेस को ऑनलाइन हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। साथ ही उन्होंने प्लेटफार्म संख्या एक, चार और 10 पर बने एक स्टेशन-एक उत्पाद स्टॉल और प्लेटफार्म दस पर प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र का लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री ने नरकटियागंज में 50 करोड़ रुपए की लागत वाली वाशिंग पिट लाईन के साथ कोचिंग कॉम्पलेक्स के निर्माण का शिलान्यास किया। इसी तरह 5423 करोड़ रुपये की लागत से ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर की न्यू चिरैला पाथु-न्यू सोननगर-न्यू डीडीयू रेलखंड को राष्ट्र के नाम समर्पित किया। पीएम मोदी ने आरा और मुजफ्फरपुर में वाशिंग पिट लाईन, 16 गुड्स शेड, 1329 करोड़ रुपए की लागत वाली चार गति शक्ति मल्टीमॉडल कार्गो टर्मिनल, पटना, दरभंगा और पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन पर भारतीय जनऔषधि केंद्र एवं 68 वन स्टेशन वन प्रोडक्ट का भी लोकार्पण किया गया।



वन स्टेशन वन प्रोडक्ट के माध्यम से छोटे किसानों, कारीगरों और विश्वकर्मा मित्रों के उत्पादों को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री द्वारा शुभारंभ की गई 10 वंदे भारत ट्रेनों में पटना-गोमतीनगर वंदे भारत, पटना-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत तथा कोडरमा-गया-डीडीयू के रास्ते रांची-वाराणसी वंदे भारत सहित कुल तीन वंदे भारत एक्सप्रेस पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार से खुलेगी और गुजरेगी। मोदी के ऑनलाइन कार्यक्रम में बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, सांसद रविशंकर प्रसाद, उप मुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा, विधानसभा अध्यक्ष नंदकिशोर यादव और सांसद रामकृपाल यादव समेत कई गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए। 
 

Content Writer

Ramanjot