बिहार के गया में पितृपक्ष मेला शुरू, तीर्थयात्रियों के लिए गांधी मैदान में की गई टेंट सिटी की व्यवस्था

Wednesday, Sep 18, 2024-08:37 AM (IST)

गयाः बिहार के गया जिले में पितृपक्ष मेला मंगलवार से शुरू हो गया। अधिकारियों ने बताया कि विष्णुपद मंदिर में होने वाले मेले में देश भर से 15 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों द्वारा अपने पितरों का 'पिंडदान' किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने मंत्री विजय कुमार चौधरी, प्रेम कुमार और संतोष कुमार सुमन के अलावा प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप जायसवाल की मौजूदगी में 16 दिवसीय इस मेले का मंगलवार को उद्घाटन किया। 

दुनिया भर से हिंदू अपने पूर्वजों के लिए फल्गु नदी किनारे स्थित विष्णुपद मंदिर में ‘पिंडदान' की रस्म निभाने के लिए पितृपक्ष के दौरान गया जिला आते हैं। ऐसा माना जाता है कि जो लोग ये अनुष्ठान करते हैं, उन्हें ‘पितृ दोष' से मुक्ति मिलती है और उनके पूर्वजों को जन्म तथा मृत्यु के चक्र से ‘मुक्ति' मिलती है एवं मोक्ष की प्राप्ति होती है। अधिकारियों ने बताया कि जिला प्रशासन ने तीर्थयात्रियों के लिए गांधी मैदान में अन्य व्यवस्थाओं के अलावा टेंट भी लगाए हैं। उन्होंने बताया कि शहर में बड़ी संख्या में लोगों के आने को देखते हुए सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। इस बीच, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के औरंगाबाद से सांसद अभय कुशवाहा ने उद्घाटन समारोह से उठकर चले गए और दावा किया कि उन्हें बोलने की अनुमति नहीं दी गई। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “संबंधित अधिकारियों ने प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया... मैं मंच पर मौजूद एकमात्र सांसद था, लेकिन मेरा नाम वक्ताओं की सूची में नहीं था। यही कारण था कि मैं कार्यक्रम स्थल से चला गया।” 

वहीं पितृपक्ष के अवसर पर पटना जिले के पुनपुन नदी किनारे भी ऐसे ही एक मेला का आयोजन किया गया। बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने इस मेले का उद्घाटन करने के बाद सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर लिखा, “पुनपुन में पितृपक्ष मेला का उद्घाटन पूर्व सांसद रामकृपाल यादव और पूर्व मंत्री श्याम रजक जी के साथ किया। पिंडदान के लिए देश-विदेश से पहुंच रहे श्रद्धालुओं का स्वागत-अभिनंदन है।” 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static