पटना HC ने प्लास्टिक के बढ़ रहे इस्तेमाल पर जताई चिंता, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से मांगा जवाब

12/11/2020 12:32:23 PM

पटनाः पटना उच्च न्यायालय ने बिहार में प्लास्टिक के तेजी से बढ़ रहे इस्तेमाल पर चिंता जाहिर करते हुए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से जवाब मांगा है।

मुख्य न्यायाधीश संजय करोल एवं न्यायमूर्ति एस. कुमार की खंडपीठ ने रोहित कुमार की जनहित याचिका पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुनवाई करते हुए राज्य में प्लास्टिक कचरा से हो रही पर्यावरण समस्याओं की रोकथाम पर की गई कार्रवाई का ब्यौरा राज्य सरकार एवं बोर्ड से मांगा है। पीठ ने बोर्ड से राज्य में अबतक प्लास्टिक कचरा के निष्पादन के लिए की जा रही कारवाईयों का अद्यतन ब्यौरा भी मांगा है।

याचिकाकर्ता ने प्लास्टिक के समान एवं प्लास्टिक कैरी बैग से बढ़ रहे प्रदूषण का जिक्र करते हुए उसकी रोकथाम के लिए आदेश देने की गुहार लगाई है। सुनवाई के दौरान पटना के न्यू माकेर्ट, पटना जंक्शन एवं अन्य स्थानों में भी कचरे का ढेर लगने की शिकायत की गई, जिस पर अदालत ने बोर्ड सचिव को वहां जाकर स्थिति का जायजा लेकर यथोचित कार्रवाई कर विस्तृत रिपोर्ट देने का भी आदेश दिया। मामले की अगली सुनवाई 15 दिसंबर को होगी।

इसके अलावा मुख्य न्यायाधीश संजय करोल एवं न्यायमूर्ति एस. कुमार की खंडपीठ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राजकुमार रंजन की जनहित पर सुनवाई करते हुए राज्य में 14 साल से कम उम्र के दिव्यांग (मूक-बधिर एवं द्दष्टिबाधित) बच्चों के लिए महज आठ राजकीय आवासीय विद्यालय होने पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए मुख्य सचिव से इस पूरे मामले में विस्तृत जवाब तलब किया है। मामले की अगली सुनवाई 22 दिसंबर को होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramanjot

Recommended News

Related News

static