पटना बालिका गृह की लड़कियों ने अधीक्षक लगाया यौन शोषण का आरोप, पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल

8/29/2022 3:02:42 PM

पटनाः बिहार में एक और बालिका गृह में रह रही लड़कियों ने यौन शोषण का आरोप लगाया है, जिसके बाद बालिका गृह की प्रभारी को गिरफ्तार कर लिया गया है। यह जानकारी पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को दी।

गायघाट बालिका गृह की अधीक्षक को शनिवार को गिरफ्तारी के बाद अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) मानवजीत सिंह ढिल्लों ने कहा, ‘‘शारीरिक शोषण की शिकायतों को देखने के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया है। तीन लड़कियों ने सीआरपीसी की धारा 164 के तहत एक मजिस्ट्रेट के सामने दर्ज कराए गए बयान में यौन शोषण की शिकायत की। कुछेक ने कहा कि उन्हें अक्सर अधीक्षक द्वारा पीटा जाता था।'' उन्होंने हालांकि कहा कि अधिकांश कैदियों ने ऐसे बयान दिए जो ‘‘बहुत अस्पष्ट थे और किसी अन्य लोगों की संलिप्तता का बहुत कम संकेत देते हैं।''

एसएसपी ने कहा, ‘‘फिर भी, हमारे पास जो भी जानकारी है उसकी मदद से हम गहराई से जांच करने की कोशिश कर रहे हैं।'' मुजफ्फरपुर आश्रय गृह कांड के लिए बिहार कुख्यात रहा है। यह मामला मुंबई स्थित टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज द्वारा किए गए एक सामाजिक ऑडिट में सामने आया था। उसके बाद राज्य की नीतीश कुमार सरकार को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) जांच का आदेश देना पड़ा और तत्कालीन समाज कल्याण मंत्री मंजू वर्मा ने इस्तीफा दे दिया था। तब तत्कालीन केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में एक बयान दिया था। मामले की सुनवाई अंततः दिल्ली स्थानांतरित कर दी गई और मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर को अदालत ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई।

Content Writer

Ramanjot