बिहार में 11 चरणों में होंगे पंचायत चुनाव, 24 अगस्त को जारी होगी अधिसूचना

8/18/2021 10:53:20 AM

 

पटनाः बिहार सरकार ने कोरोना महामारी के कारण समय से नहीं हो सके त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को संक्रमण की रफ्तार थम जाने के बाद अब 11 चरणों में संपन्न करवाने का निर्णय लिया है। वहीं इसकी अधिसूचना 24 अगस्त को जारी हो जाएगी।

मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने मंगलवार को बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई है। नीतीश कुमार ने बताया कि बिहार में वर्ष 2016 में पंचायतों एवं ग्राम कचहरियों के आम चुनाव द्वारा गठित त्रिस्तरीय पंचायतों एवं ग्राम कचहरियों की कार्य अवधि जून 2021 में समाप्त हो गई है। उन्होंने बताया कि राज्य में पंचायतों एवं ग्राम कचहरियों का गठन किया जाना आवश्यक है।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि इसके मद्देनजर बिहार राज्य निर्वाचन आयोग की अनुशंसा के आलोक में राज्य में त्रिस्तरीय पंचायतों एवं ग्राम कचहरियों के विभिन्न पदों के लिए 11 चरणों में मतदान संपन्न करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि चुनाव की अधिसूचना 24 अगस्त 2021 को जारी कर दी जाएगी। नीतीश कुमार ने बताया कि पहले चरण का मतदान 24 सितंबर, दूसरे चरण का 29 सितंबर, तीसरे चरण का 08 अक्टूबर, चौथे चरण का 20 अक्टूबर, पांचवें चरण का 24 अक्टूबर, छठे चरण का 03 नवंबर, सातवें चरण का 15 नवंबर, आठवें चरण का 24 नवंबर, नौवें चरण का 29 नवंबर, दसवें चरण का 08 दिसंबर और ग्यारहवें चरण का मतदान 12 दिसंबर को संपन्न होगा।

बता दें कि त्रिस्तरीय पंचायत का चुनाव इस वर्ष जून में प्रस्तावित था लेकिन कोरोना की दूसरी लहर की रोकथाम और बचाव को ध्यान में रखते हुए मतदान को स्थगित कर दिया गया। चुनाव नहीं होने से पंचायतों के विभिन्न पदों पर आसीन जनप्रतिनिधियों का कार्यकाल जून में ही समाप्त हो गया। ऐसे में पंचायतों में विकास कार्य को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए परामर्शदात्री समिति का गठन किया गया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static