बिहार में मार्च से मई के बीच 9 चरणों में हो सकते हैं पंचायत चुनाव, तैयारियों में जुटा आयोग

12/8/2020 10:45:54 AM

पटनाः बिहार विधानसभा चुनाव सफलतापूर्ण संपन्न होने के बाद अब राज्य में पंचायत चुनाव होने की संभावना है। ऐसा माना जा रहा है कि अगले साल मार्च से मई के बीच अधिकतम 9 चरणों में पंचायत चुनाव हो सकते हैं। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने तैयारी शुरू कर दी है।

पंचायत चुनाव को लेकर जारी विज्ञप्ति में बिहार निर्वाचन आयोग ने राज्य के सभी 38 जिलों के जिलाधिकारी को जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) एवं जिला पंचायतीराज पदाधिकारी को जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी नामित किया है। दरअसल, बिहार पंचायतीराज अधिनियम, 2006 एवं बिहार पंचायत निर्वाचन नियमावली, 2006 के तहत आयोग ने उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी है।

आयोग ने सभी जिलों के डीएम-सह-जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) से पूछा है कि उनके जिले में कितने चरणों में चुनाव कराया जाए। उन्होंने कहा है कि इस संबंध में चरणवार प्रखंडों का विवरण अधिकतम दो सप्ताह के अंदर उपलब्ध कराएं, ताकि चुनाव कराने का प्रस्ताव राज्य सरकार के विचारार्थ भेजा जा सके।

पंचायत चुनाव के दौरान जिलों में अर्द्वसैनिक बलों की तैनाती की जाएगी। मतगणना अनुमंडल मुख्यालय में कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए तथा सुरक्षा कारणों से बड़े हाॅल में कराया जाना है। अनुमंडल मुख्यालय में स्ट्रांग रूम के लिए भवन चिह्नित करना है।

Ramanjot