इस वर्ष अब तक हुई धान की रिकॉर्ड अधिप्राप्ति, राज्य में बढ़ी उत्पादन और उत्पादकताः CM नीतीश

2/14/2021 12:06:52 PM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया कि पूर्व के वर्षों की तुलना में इस वर्ष अबतक धान की रिकॉर्ड अधिप्राप्ति हुई है।

नीतीश कुमार ने शनिवार को एक, अणे मार्ग स्थित नेक संवाद में खरीफ विपणन मौसम 2020-21 में धान अधिप्राप्ति से संबंधित समीक्षा बैठक में कहा कि जानकारी दी गई है कि पूर्व के वर्षों की तुलना में इस वर्ष अब तक रिकॉर्ड धान अधिप्राप्ति हुई है, यह खुशी की बात है। राज्य में उत्पादन और उत्पादकता बढ़ी है। हर क्षेत्र की अलग-अलग उत्पादन क्षमता है। अगले वर्ष धान अधिप्राप्ति के लक्ष्य के लिए क्षेत्रवार वास्तविक आकलन कराएं ताकि और अधिक धान अधिप्राप्ति की जा सके। धान अधिप्राप्ति का कार्य भी ससमय शुरू हो सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बचे हुए किसानों का आकलन कराएं और क्षेत्र में धान की उपलब्धता का भी आकलन करें। कोई भी इच्छुक किसान धान अधिप्राप्ति से वंचित न रहे। प्राथमिक कृषि साख समिति (पैक्स) और चावल मिलों की भंडारण क्षमता का आकलन कर उसका विस्तार करें। सभी जिलों में गोदाम और स्टोरेज की स्थापना के लिए तेजी से काम करें। उन्होंने कहा कि रैयत किसानों के साथ-साथ गैर रैयत किसानों से भी काफी मात्रा में धान अधिप्राप्ति की गई है, इससे गरीब किसानों को अपने धान का उचित मूल्य मिल रहा है, यह खुशी की बात है।

Content Writer

Ramanjot