बिहार में अब शिक्षक करेंगे शराबियों की पहचान, नीतीश सरकार ने जारी किया आदेश

1/29/2022 9:08:56 PM

पटनाः बिहार में भले ही शराबबंदी कानून लागू है, लेकिन हाल ही में राज्य के कई जिलों में जहरीली शराब पीने से मौत की खबरें सामने आई हैं। इसके चलते जहां कानून के संशोधन को लेकर मांग की जा रही है, वहीं दूसरी तरफ बिहार सरकार शराबबंदी कानून को सफल बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इसी बीच नीतीश सरकार ने पियक्कड़ों की पहचान करने का टास्क शिक्षकों को दिया है।

बता दें कि अब राज्य के शिक्षक शराब पीने वालों और इसकी आपूर्ति करने वालों की पहचान करेंगे। इसे लेकर शिक्षा विभाग की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है। विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने राज्य के सभी क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक, जिला शिक्षा पदाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों को पत्र लिख कहा कि लोगों द्वारा चोरी-छुपे शराब का सेवन किए जाने की सूचनाएं मिल रही हैं, जिसके रोकना बहुत जरूरी है।

पत्र में लिखा कि इस संबंध में निर्देश दिया जाता है कि प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों में शिक्षा समिति की बैठक बुलाकर नशा मुक्ति के संदर्भ में आवश्यक जानकारी दी जाए। साथ ही प्राथमिक, मध्य विद्यालय उच्च माध्यमिक विद्यालय के सभी प्रधानाध्यापक, शिक्षक, शिक्षा सेवक, तालिमी मरकज एवं शिक्षा समिति के सदस्यों को निर्देश दें कि चोरी छुपे शराब पीने वाले या आपूर्ति करने वालों की पहचान करें और इसकी सूचना मद्य निषेध विभाग के मोबाइल नंबर एवं टोल फ्री नंबर पर दें। साथ ही ये सुनिश्चित किया जाए कि सरकारी स्कूल कैंपस में कोई भी व्यक्ति शराब का सेवन न करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static