अब मरीजों को सप्ताह में 6 दिन उपलब्ध कराई जाएंगी ई-संजीवनी टेलीमेडिसिन की सेवाएंः मंगल पांडेय

10/24/2021 3:04:30 PM

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि अब राज्य मे मरीजों को सप्ताह में छह दिन ई-संजीवनी टेलीमेडिसिन की सेवाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

मंगल पांडेय ने शनिवार को कहा कि ई-संजीवनी टेलीमेडिसिन सेवा का विस्तार कर दिया गया है। अब ई-संजीवनीडॉनइन और ई-संजीवनी ओपीडी की सेवाएं सप्ताह में छह दिन उपलब्ध रहेंगी। उन्होंने बताया कि पहले ई-संजीवनीडॉनइन के माध्यम से सोमवार, गुरुवार एवं शनिवार तथा ई-संजीवनी ओपीडी के माध्यम से प्रत्येक मंगलवार, बुधवार एवं शुक्रवार को मिलती थी। अब दोनों माध्यम से सेवा सोमवार से शनिवार तक मिलेगी। इसके साथ ही सेवा की कार्यावधि सुबह नौ बजे से बढ़ाकर अपराह्न चार बजे तक कर दी गई है, जबकि पहले सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक यह सेवाएं मिल रही थी।

मंत्री ने बताया कि कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा दूर दराज के क्षेत्रों में रहने वाले वाले लोगों को टेलीमेडिसीन के माध्यम से चिकित्सकीय परामर्श उपलब्ध कराया जा रहा है। ई-संजीवनी समग्र रूप से जमीनी स्तर पर डाक्टरों और चिकित्सा विशेषज्ञों की कमी को दूर कर रही है। यही नहीं, माध्यमिक और तृतीयक स्तर के अस्पतालों पर मरीजों का बोझ भी कम पड़ रहा है। पांडेय ने कहा कि इस सेवा का लाभ अधिक से अधिक लोगों उपलब्ध हो सके, इसके लिए विभाग निरंतर प्रयास कर रहा है। इसके लिए जिलों के सभी प्रखंडों में कम से कम दो स्पोक्स स्थापित किए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static